450 करोड़ की लागत से बना जबलपुर एयरपोर्ट का नया टर्मिनल, 29 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

जबलपुर एयरपोर्ट को वर्ल्ड क्लास बनाने और यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नए टर्मिनल को मॉर्डन बनाया गया है

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: मध्य प्रदेश की संस्कारधानी के नाम से मशहूर जबलपुर को नई सौगात मिलने जा रही है. जबलपुर एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बनकर तैयार है. इस नए टर्मिनल का पीएम मोदी 29 फरवरी को उद्घाटन करेंगे. जबलपुर शहर से लगभग 25 किमी दूर स्थित इस एयरपोर्ट को डुमना एयरपोर्ट के नाम से भी जानते हैं. नए टर्मिनल की कई सारी खासियत है. आइए जानते हैं-

450 करोड़ की लागत से बना नया टर्मिनल

जबलपुर एयरपोर्ट को वर्ल्ड क्लास बनाने और यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नए टर्मिनल को मॉडर्न बनाया गया है. इस एयरपोर्ट के नए टर्मिनल की लागत 450 करोड़ है. नए टर्मिनल भवन का एरिया 1,15,315 वर्ग फुट है. इस टर्मिनल भवन में तीन एयरोब्रिज, आधुनिक बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम, लैंडस्केप एरिया में आधुनिक फूड कोर्ट और 300 से अधिक कारों और बसों के लिए कार पार्किंग की व्यवस्था होगी.

स्थानीय और जनजातीय संस्कृति की झलक

नए टर्मिनल बिल्डिंग की छत पर भेड़ाघाट के धुआंधार जलप्रपात की झलक देखने को मिलेगी. वहीं दीवारों पर गोंडी चित्रकला नजर आएगी. इस टर्मिनल में जबलपुर के कचनार सिटी के भगवान शिव की प्रतिमा, मदन महल, चौसठ योगिनी मंदिर, बैलेसिंग रॉक और अमरकंटक के श्री यंत्र मंदिर का दृश्य देखने को मिलेगा. टर्मिनल बिल्डिंग के आगमन और प्रस्थान गेट पर किले के गेट की तरह संरचना देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Haldwani Violence: गिरफ्तार हुआ हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड Abdul Malik, दिल्ली में दबोचा गया

28 मीटर ऊंचा है नया एटीसी टॉवर

यात्रियों को सुविधाजनक यात्री कराने के लिए टर्मिनल के साथ-साथ एटीसी टावर का निर्माण किया गया है. विमानों पर निगरानी रखने के लिए नया 28 मीटर ऊंचा एटीसी टावर बनाया गया है. इसके अलावा सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ तकनीकी ब्लॉक (जी+3), फायर स्टेशन (श्रेणी-VII),यूटिलिटी ब्लॉक,गेट हाउस आदि शामिल हैं.

प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा रनवे

जबलपुर एयरपोर्ट में प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा रनवे का निर्माण किया गया है. पहले एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 1,988 मीटर थी. अब इस रनवे की लंबाई को बढ़ाकर 2,750 मीटर कर दिया गया है. अब इस एयरपोर्ट पर A320 और A321 जैसे विमान आसानी से रनवे पर लैंड कर सकते हैं. इसी के साथ अब जबलपुर एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग की सुविधा हो गई है.

महत्वपूर्ण शहरों से है कनेक्टिविटी

जबलपुर एयरपोर्ट एक डोमेस्टिक एयरपोर्ट हैं. यहां से छह शहरों के लिए फ्लाइट्स उपलब्ध हैं. इन शहरों में दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, इंदौर और कोलकाता शामिल हैं. कनेक्टिविटी अच्छी होने से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. जबलपुर और शहर के आसपास टूरिज्म की असीमित संभावना है. नेचर और कल्चर से संबंधित पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

 

ज़रूर पढ़ें