Lok Sabha Election: अपने पिता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ ताल ठोकने वाले उत्कृष्ट ने थामा कांग्रेस का हाथ, प्रियंका गांधी ने किया वेलकम

Lok Sabha Election: स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कृष्ट मौर्य ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया है.

उत्कृष्ट मौर्य ने थामा कांग्रेस का हाथ

Lok Sabha Election: राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (RSSP) के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य को लगातार झटके लग रहे हैं. पहले उनके बेटे उत्कृष्ट मौर्य ने कुशीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करके सियासी तापमान बढ़ा दिया. वहीं, अब उत्कृष्ट ने कांग्रेस पार्टी का हाथ थाम लिया है.

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रायबरेली में उत्कृष्ट मौर्य को पार्टी में शामिल करवाया. इससे पहले उन्होंने अपने पिता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ कुशीनगर लोकसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा था. हालांकि अपनी स्थिति को देखते हुए उत्कृष्ट ने नामांकन वापस ले लिया है.

कैसा रहा अब तक उत्कृष्ट मौर्य का सियासी सफर

उत्कृष्ट मौर्य यूपी के पूर्व मंत्री और आरएसएसपी प्रमुख स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे हैं. वह 2012 में रायबरेली की ऊंचाहार विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े थे लेकिन सपा के मनोज पांडेय ने उनको करीब 2 हजार वोटों से हरा दिया था. इसके बाद 2017 में भी उनका सामना मनोज पांडेय से हुआ था लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ेंः पीके से मिले पप्पू यादव, लोकसभा चुनाव के बीच बिहार में गरमाई सियासत

कुशीनगर में त्रिकोणीय मुकाबला

कुशीनगर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर विजय दुबे फिर ताल ठोक रहे हैं. सपा ने अजय सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, अपनी पार्टी आरएसएसपी की ओर से स्वामी प्रसाद मौर्य चुनावी रण में उतरे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में विजय दुबे ने यहां बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्हें 5,97,039 वोट मिले थे. वहीं, सपा उम्मीदवार एनपी कुशवाहा को 2,59,479 वोट मिले थे.

बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने फरवरी महीने में सपा पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए पार्टी सदस्यता व MLC पद से त्यागपत्र दे दिया था. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया. इस दौरान मौर्य ने कहा था कि हम भाजपा को केंद्र से हटाने के लिए इंडिया गठबंधन को मजबूत करेंगे.

ज़रूर पढ़ें