‘गठबंधन की सीटों पर ऐसे लड़ें जैसे आप की…’, अखिलेश ने कार्यकर्ताओं को दिया निर्देश, रायबरेली-अमेठी में सपा ने लगाई ताकत

Lok Sabha Election 2024: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सख्त निर्देश दिया है कि यूपी में जिन 17 सीटों पर गठबंधन सहयोगी कांग्रेस चुनाव लड़ रही है, उन सीटों पर भी सपा कार्यकर्ता ऐसे ही लड़ें जैसे कि आपकी अपनी पार्टी मैदान में है.
Lok Sabha Election 2024

राहुल गांधी और अखिलेश यादव

Lok Sabha Election 2024: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सख्त निर्देश दिया है कि यूपी में जिन 17 सीटों पर गठबंधन सहयोगी कांग्रेस चुनाव लड़ रही है, उन सीटों पर भी सपा कार्यकर्ता ऐसे ही लड़ें जैसे कि आपकी अपनी पार्टी मैदान में है. अमेठी और रायबरेली में होने वाली चुनावी रैलियों में लाल टोपी वालों (सपाइयों) की हूजूम दर्शाती है कि उनकी बात का असर हो रहा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भले ही सपा-कांग्रेस गठबंधन सफल नहीं रहा, लेकिन अमेठी और रायबरेली में जीत के लिए दोनों दलों के कार्यकर्ता जीत सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. अमेठी से कांग्रेस के केएल शर्मा मैदान में हैं तो रायबरेली में राहुल गांधी.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल और केएल शर्मा के चुनावी अभियान की कमान खुद संभाल रखी है, इसलिए उनकी हर जनसभा और रैली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ सपा के स्थानीय नेता और वर्कर्स की मौजूदगी बड़ी तादाद में दिखाई दे रही है. उनके बीच जोरदार उत्साह भी नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: कंगना रनौत ने मंडी से किया नामांकन, बोलीं- कांग्रेस की राष्ट्र विरोधी मानसिकता चिंता का विषय

“2017 से अलग है 2024 का सपा-कांग्रेस गठबंधन”

गौरतलब है कि 2017 में मिली हार के लिए कई नेता (कांग्रेस-सपा) गठबंधन के कागजों पर ही रह जाने को जिम्मेदार ठहराया था. वहीं सपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस बार मामला अलग है. सपा के रायबरेली जिला प्रमुख वीरेंद्र यादव ने कहा कि “2017 में गठबंधन अंतिम समय में हुआ था. उस समय हमें तैयारी के लिए मौका नहीं मिला. मगर इस बार ‘इंडिया’ ब्लॉक लगातार बैठकें कर रहा था, जिससे दोनों दलों के कार्यकर्ताओं और नेताओं के बीच समन्वय बढ़ा है.”

सपा जिला अध्यक्ष ने आगे कहा कि “जैसे ही अखिलेश यादव ने कांग्रेस से गठबंधन की घोषणा की वैसे ही उन्होंने कांग्रेस को दी गई 17 सीटों के पदाधिकारियों और प्रमुख नेताओं की एक बैठक बुलाई. जिसमें अखिलेश जी उनसे कहा कि चुनाव ऐसे लड़ें जैसे कि आपकी अपनी पार्टी मैदान में है. अब सभी सपा कार्यकर्ता उनके इस निर्देश का पालन कर रहे हैं.”

कांग्रेस के वारंटी कार्ड बांट रहे हैं सपा कार्यकर्ता

वीरेंद्र यादव ने आगे कहा कि इससे पहले लोकसभा चुनावों में अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में एक मौन सहमति बनी थी, लेकिन इस बार “घोषित गठबंधन” के साथ, कार्यकर्ता अधिक उत्साहित हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि ‘इंडिया’ ब्लॉक के उम्मीदवार बड़ी जीत हासिल करें. उन्होंने कहा कि यहां सपा कार्यकर्ता कांग्रेस के ‘गारंटी कार्ड’ भी बांट रहे हैं जिनमें लोगों से पार्टी के वादे हैं.

अमेठी और रायबरेली में मीडिया प्रचार में शामिल कांग्रेस नेता अंशू अवस्थी ने कहा कि दोनों सीटों में सपा कार्यकर्ताओं के उत्साहपूर्ण समर्थन के पीछे का कारण स्पष्ट है क्योंकि उनका गांधी परिवार के साथ घनिष्ठ, पारिवारिक और बहुत भावनात्मक लगाव रहा है. सपा के बड़े कार्यकर्ता और नेता भी यहां पहले भी गांधी परिवार से जुड़े रहे हैं, इसलिए कहीं न कहीं सपा के लोगों का स्नेह और लगाव गांधी परिवार के प्रति है और वे पूरी ताकत से यहां चुनाव जिताने की कोशिश कर रहे हैं.

सपा कार्यकर्ताओं और कांग्रेस के बीच समन्वय

वहीं, रायबरेली में सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राम नरेश यादव ने कहा कि हमारी पार्टी के कार्यकर्ता भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तरह उत्साहित हैं और ‘इंडिया’ ब्लॉक के उम्मीदवारों के लिए रायबरेली और अमेठी में बड़ी जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. सपा कार्यकर्ताओं और कांग्रेस के बीच समन्वय है. यहां एक संयुक्त रैली होने वाली है जिसमें राहुल गांधी जी और अखिलेश यादव जी आएंगे जो इस गठबंधन की ताकत को और प्रदर्शित करेगा.

बताते चलें कि रायबरेली लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र बछरावां, हरचंदपुर, रायबरेली, ऊंचाहार और सरेनी शामिल हैं. वहीं, अमेठी लोकसभा में तिलोई, सलोन, जगदीशपुर, गौरीगंज और अमेठी विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. इन 10 विधानसभा क्षेत्रों में से छह पर सपा के विधायक हैं, लेकिन उनमें से दो ने बीजेपी को समर्थन दिया है.

ज़रूर पढ़ें