Survey: यूपी में राहुल गांधी की यात्रा का कितना होगा असर, क्या INDI गठबंधन को होगा फायदा? जानें क्या कहते हैं सर्वे के आंकड़ें

Survey: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा 26 लोकसभा सीटों से होकर गुजरी है. इसपर एक सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं.

Congress Leader Rahul Gandhi

राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी

Survey: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का नामांकन शुरू होने के साथ ही हर पार्टी अपने सियासी गणित को दुरुस्त करने में लग गई है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का इस बार राज्य में सीधा मुकाबला इंडिया गठबंधन और बीएसपी से होगा. लेकिन इससे पहले बीते दिनों खत्म हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के आधार पर यूपी से जुड़ा एक सर्वे सामने आया है.

दरअसल, राज्य में एनडीए को घेरने के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. उनके साथ कुछ छोटी पार्टियां भी शामिल हैं. लेकिन सवाल उठ रहा है कि बीते दिनों खत्म हुई भारत जोड़ो यात्रा का इस चुनाव में कितना इंपेक्ट पड़ेगा, खास तौर पर उन इलाकों में जहां से होकर यह यात्रा गुजरी है वहां चुनाव के परिणामों पर क्या इसका असर होगा?

क्या कहते हैं सर्वे के आंकड़ें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा यूपी के वाराणसी, भदोही, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, मुरादाबाद, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, हाथरस, आगरा और चंदौली से होते हुए गई थी. यानी देखा जाए तो यूपी की करीब 26 लोकसभा सीटों को इस यात्रा के जरिए कवर किया गया था.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: उपेंद्र कुशवाहा बोले- ‘नीतीश कुमार गलत जगह चले गए थे, उनसे कोई शिकवा-शिकायत नहीं’

लेकिन अब एक निजी मीडिया चैनल का इस यात्रा से जुड़ा सर्वे सामने आया है. सर्वे के आंकड़ों की मानें तो राहुल गांधी के नेतृत्व वाली यह यात्रा जिन लोकसभा सीटों से होकर गुजरी है उन 26 सीटों में से 25 सीटों पर बीजेपी गठबंधन यानी एनडीए की जीत तय है. हालांकि सर्वे में कहा गया है कि रायबरेली में इंडिया गठबंधन जीत सकता है.

यह सर्वे यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर किया गया है. सर्वे के आंकड़ों के अनुसार 80 में से 73 सीटों पर बीजेपी के जीतने की संभावना है. जबकि इंडिया गठबंधन के सात सीटों पर जीतने की संभावना जताई गई है, इसमें कांग्रेस को एक मात्र रायबरेली सीट मिलने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें