MP Bypoll: सीहोर और श्योपुर में आचार संहिता लागू, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुखवीर सिंह ने दी जानकारी

MP News: उप निर्वाचन की तारीखों की घोषणा के साथ ही श्योपुर और सीहोर जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है. आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा.
Sukhvir Singh press conference

मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग की सांकेतिक तस्वीर

MP News: मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीट विजयपुर और बुधनी सीट पर उपचुनाव होना है. चुनाव आयोग ने तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद दो सीटों पर आचार संहिता लागू हो चुकी है. राजधानी भोपाल के निर्वाचन सदन में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुखवीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर चुनाव प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुखवीर सिंह ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग ने श्योपुर जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रंमांक 02 विजयपुर और सीहोर जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 156 बुधनी क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए 15 अक्टूबर को तारीख की घोषणा कर दी है.

उप निर्वाचन की तारीखों की घोषणा के साथ ही श्योपुर और सीहोर जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है. आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा. उप निर्वाचन के लिए 18 से 25 अक्टूबर तक नाम निर्देशन पत्र भरे जाएंगे. नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 28 अक्टूबर को होगी. नाम निर्देशन पत्र 30 अक्टूबर तक वापस लिये जा सकेंगे. मतदान 13 नवंबर को एवं मतगणना 23 नवंबर को होगी.

ये भी पढ़ें: मंत्री कृष्णा गौर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- महिलाओं का अपमान करती है Congress

बुधनी और विजयपुर सीट पर उपचुनाव

मध्यप्रदेश की 2 सीटों बुधनी और विजयपुर में उपचुनाव हैं. शिवराज सिंह चौहान के केंद्र में मंत्री बनने के बाद बुधनी सीट खाली हुई है. वहीं श्योपुर की विजयपुर सीट रामनिवास रावत के बीजेपी में शामिल होने के बाद सीट खाली हुई. रामनिवास रावत एमपी सरकार में वन मंत्री हैं.

बीजेपी ने रामनिवास रावत को अपना उम्मीदवार बनाया है. बुधनी सीट पर अभी तक उम्मीदवार तय नहीं है. कांग्रेस ने अब तक दोनों सीट पर उम्मीदवार तय नहीं किए हैं.

उप चुनाव की समय सारणी

18 अक्टूबर – गजट नोटिफिकेशन

25 अक्टूबर – नाम निर्देशन भरने की अंतिम तारीख

28 अक्टूबर – नाम निर्देशन की संवीक्षा

30 अक्टूबर – नाम वापसी की अंतिम तारीख

13 नवम्बर – मतदान दिवस

23 नवम्बर – मतगणना दिवस

ज़रूर पढ़ें