Maharashtra Election: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, फडणवीस के खिलाफ गिरीश कृष्णराव लड़ेंगे चुनाव

Maharashtra Assembly Election 2024: इस लिस्ट में कांग्रेस ने डिप्टी सीएम और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दक्षिण नागपुर से गिरीश कृष्णराव पांडव को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है.
Maharashtra Assembly Election 2024

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 23 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. अब तक कांग्रेस पार्टी 71 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने डिप्टी सीएम और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दक्षिण नागपुर से गिरीश कृष्णराव पांडव को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है.

वहीं, पार्टी ने श्रीरामपुर के विधायक लहू कांडे का टिकट काट दिया है. उनकी जगह पर हेमंत ओगले को उम्मीदवार बनाया गया है. सावनेर से सुनील केदार की पत्नी अनुजा केदार को प्रत्याशी बनाया गया है. इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार सुरेश भोयर को मौका दिया गया है.

ये भी पढ़ें- जीशान सिद्दीकी से मिले पप्पू यादव, सलमान से फोन पर हुई बात, कहा- मैं हर परिस्थिति में एक्टर के साथ हूं

एमवीए में 85-85 सीटों का फॉर्मूला तय

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने गुरुवार को पुष्टि की कि एमवीए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सीट बंटवारे पर समझौता कर चुका है. उनके अनुसार, कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) के गठबंधन के सभी सहयोगी 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा, शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने भी पुष्टि की है कि एमवीए के सभी सहयोगी 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

सपा का एमवीए को अल्टीमेटम

समाजवादी पार्टी (सपा) के महाराष्ट्र प्रमुख अबू आजमी ने MVA से पांच सीटों की मांग की है. आजमी ने कहा कि चुनाव से पहले ही सीटों का बंटवारा हो जाना चाहिए था, क्योंकि MVA पहले से ही बना हुआ है. अंदरूनी मतभेद होना ठीक नहीं है. सपा भी गठबंधन में है, लेकिन सीटों पर कोई चर्चा नहीं हुई है.

मैंने पांच सीटों की घोषणा की है. MVA को सीटें मुझे देनी चाहिए. शरद पवार जी ने शनिवार दोपहर तक इंतजार करने के लिए कहा है. मैं इंतजार करूंगा, लेकिन अगर वे हमें शामिल नहीं करते हैं तो हम 25 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

पिछले चुनावों में क्या रहा नतीजा?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 20 नवंबर को होने हैं. सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी. 2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं. 2014 में भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल की थीं.

ज़रूर पढ़ें