IND vs NZ: पुणे में दूसरा टेस्ट मैच कैसे हारी टीम इंडिया? नहीं चले ये 5 बल्लेबाज, यशस्वी जायसवाल का आउट होना बना टर्निंग प्वाइंट

India Vs New Zealand 2nd Test: टीम इंड‍िया अपने घर में अब तक टेस्ट इत‍िहास में महज एक बार ही 300 प्लस का रन टारगेट चेज कर पाई थी. यह 2008 में इंग्लैंड के ख‍िलाफ चेन्नई टेस्ट में हुआ था.
Ind vs New Zealand

भारतीय क्रिकेट टीम

India Vs New Zealand 2nd Test: पुणे टेस्ट में जब रोहित ब्रि‍गेड को 359 रन न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ चौथी पारी में चेज करने को मिले तो यह एक बड़ा टारगेट था, लेक‍िन नामुमक‍िन नहीं. टीम इंड‍िया अपने घर में अब तक टेस्ट इत‍िहास में महज एक बार ही 300 प्लस का रन टारगेट चेज कर पाई थी. यह 2008 में इंग्लैंड के ख‍िलाफ चेन्नई टेस्ट में हुआ था. ऐसे में चेन्नई का 16 साल पुराना इत‍िहास पुणे में मुमक‍िन लग रहा था. लेक‍िन जायसवाल के दूसरी पारी में आउट होने के बाद टीम इंड‍िया के बल्लेबाज ताश के पत्ते बन गए.

पुणे टेस्ट में भारत को 113 रनों से हार म‍िली. इस तरह भारतीय टीम 12 साल बाद कोई सीरीज घर में हारी. 18 टेस्ट सीरीज जीतने व‍िजयरथ थम गया. वहीं न्यूजीलैंड ने पहली बार टीम इंड‍िया को उसकी सरजमीं पर सीरीज में रौंदा. इस मैच में जिस तरह भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने पहली पारी के बाद दूसरी पारी में भी म‍िचेल सेंटनर के सामने सरेंडर किया, उसे देखकर ऐसा लगा कि शायद अब टीम इंड‍िया को स्प‍िन खेलने के लिए ट्रेनिंग की जरूरत है. क्योंकि भारतीय बल्लेबाज ज‍िस स्प‍िन खेलने के महारथी माने जाते हैं, उसी स्प‍िन के सामने सरेंडर कर बैठे.

ये भी पढ़ें- भारत को 12 साल बाद घरेलू टेस्ट सीरीज में मिली हार, WTC प्वाइंट्स टेबल में हुआ भारी नुकसान

भारत के सामने 359 रनों का लक्ष्य

पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम 156 रन ही बना पाई थी. इसके बाद दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम 255 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह भारत के सामने 359 रनों का टारगेट था. न्यूजीलैंड की ओर से इस मैच में हीरो म‍िचेल सेंटनर रहे, ज‍िन्होंने मैच में कुल 13 विकेट पूरे किए. दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल के आउट होने के बाद भारतीय टीम के विकेट पतझड़ बन गए. उसके बाद तो सारे ही बल्लेबाज ‘तू चल मैं आया’ की तर्ज पर आउट हुए.

ऋषभ पंत के 0 पर रन आउट होने के बाद तो भारतीय टीम की उम्मीदें खत्म हुई, उसके बाद कोहली भी सस्ते में निपट गए. यशस्वी के अलावा 5 खि‍लाड़‍ियों शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सरफराज खान का आउट होने से भारतीय टीम का समीकरण बिगढ़ गया.

महज 8 रन बनाकर आउट हुए रोहित शर्मा

भारत ने दूसरी पारी में 359 रनों को चेज करने उतरी तो शुरुआत ठोस की, लेक‍िन रोह‍ित शर्मा एक बार फ‍िर सस्ते में महज 8 रन बनाकर सेंटनर की गेंद पर आउट हो गए. उस समय भारतीय टीम का स्कोर 34 रन हुआ था. इसके बाद ग‍िल (23) ने जायसवाल के साथ संभलना शुरू किया. लेक‍िन वह लंच के तुरंत बाद तीसरे दिन सेंटनर की फ‍िरकी में फंसकर आउट हो गए.

जायसवाल पूरी पारी के दौरान अच्छे टच में लग रहे थे, पर वह भी 77 रन पर सेंटनर की फ‍िरकी में फंसकर आउट हो गए. इसके बाद इसी स्कोर पर यानी 127 पर पंत (0) रन आउट हो गए. जो कहीं से भी टेस्ट क्रिकेट के ल‍िहाज से रन नहीं था. कोहली और पंत में रन दौड़ते हुए कोई तालमेल नहीं द‍िखा.

ताश के पत्तों की तरह बिखरे भारतीय बल्लेबाज

पंत के रन आउट होने के बाद कोहली (17) से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेक‍िन वह भी सेंटनर की गेंद पर LBW आउट हो गए. कोहली जब आउट हुए तो भारतीय टीम का स्कोर 147/5 हो गया. इसके बाद सेंटनर का मैज‍िक एक बार फि‍र चला और उन्होंने सरफराज खान (9) को क्लीन बोल्ड कर द‍िया. सेंटनर की गेंद पर सरफराज और कोहली जिस तरह आउट हुए, ऐसा लगा कि शायद स्प‍िन खेलना भूल गए हैं.

भारत का सातवां व‍िकेट वॉश‍िंटन सुंदर (21) के रूप में गिरा, जो ग्लेन फ‍िल‍िप्स की गेंद पर शॉर्ट लेग पर व‍िल यंग को कैच थमा बैठे. इसके बाद जडेजा और अश्व‍िन ने भारतीय पारी को संभालने की कोश‍िश की, लेक‍िन वह एक आरे खड़े रहे और दूसरी ओर से अश्व‍िन (18) 206 के स्कोर पर चलते बने. फ‍िर टेलेंडर आकाश दीप और रवींद्र जडेजा भी सरेंडर कर गए. इस तरह भारत को न्यूजीलैंड के सामने अपनी ही सरजमीं पर पहली बार हार म‍िली.

ज़रूर पढ़ें