CG GK: छत्तीसगढ़ राज्य को कैसे मिला ‘छत्तीसगढ़’ नाम, जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

CG GK: मध्य प्रदेश से अलग होकर 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य बना था. लेकिन क्या आपको पता है कि छत्तीसगढ़ का नाम छत्तीसगढ़ कैसे पड़ा? राज्य के नाम के पीछे भी रोचक कहानी है. राज्य का पौराणिक नाम वैसे तो कौशल राज्य है, जिसे भगवान राम का ननिहाल कहा जाता है.
CG News

फाइल इमेज

CG GK: मध्य प्रदेश से अलग होकर 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य बना था. लेकिन क्या आपको पता है कि छत्तीसगढ़ का नाम छत्तीसगढ़ कैसे पड़ा? राज्य के नाम के पीछे भी रोचक कहानी है. राज्य का पौराणिक नाम वैसे तो कौशल राज्य है, जिसे भगवान राम का ननिहाल कहा जाता है. यह नाम छत्तीसगढ़ के करीब 300 साल पहले गोंड जनजाति के शासन में मिला था. गोंड राजाओं के 36 किले थे. किलों को गढ़ भी कहते हैं. इस लिहाज से कहा जाता है कि इस कारण राज्य का नाम छत्तीसगढ़ पड़ा.

छत्तीसगढ़ को ऐसे मिला ये नाम

हालांकि छत्तीसगढ़ को छत्तीसगढ़ क्यों कहा जाता है, इसके पीछे कई मत हैं. हिंदी में छत्तीस यानी 36 और गढ़ यानि किला या फोर्ट होता है. इस कारण राज्य का नाम छत्तीसगढ़ पड़ा. प्राचीन काल में इसे दक्षिण कौसल कहा जाता था. छत्तीसगढ़ का नाम मराठा काल में काफी लोकप्रिय हुआ था और पहली बार 1795 में अंग्रेजों के एक आधिकारिक दस्तावेज में छत्तीसगढ़ शब्द का इस्तेमाल किया गया था. कहा जाता है कि छत्तीसगढ़ देवी मंदिर के 36 स्तंभों से इसका नाम छत्तीसगढ़ पड़ा है.

ये भी पढ़ें- इस दिन छत्तीसगढ़ के दौरे पर आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी! CM विष्णुदेव साय ने PM से मांगा समय

18-18 गढ़ की वजह से भी मिला नाम

छत्तीसगढ़ राज्य के नाम को लेकर यह भी कहा जाता है कि राज्य के 18-18 गढ़ शिवनाथ नदी के उत्तर और दक्षिण में थे, जिन पर कल्चुरी राजाओं का अधिकार था. इन्हीं की वजह से प्रदेश का नाम छत्तीसगढ़ पड़ा. साल 2000 में मध्य प्रदेश से अलग होकर इस राज्य का गठन किया गया. इस दौरान इसे देश के छत्तीसगढ़ 26वें राज्य के रूप में मान्यता मिली थी.

ज़रूर पढ़ें