Meta Down: फेसबुक, इंस्टाग्राम डाउन होने से Mark Zuckerberg को हुआ कितना नुकसान?

Meta Down: मंगलवार (5 मार्च) को शाम में सोशल मीडिया पर अचानक अंधेरा छा गया. क्योंकि विश्व स्तर पर मेटा के प्लेटफ़ॉर्म पर बड़ी तकीनीकि समस्यायां आ गई.
Facebook, Instagram Down

मार्क जुकेरबर्ग (सीईओ फेसबुक)

Meta Down: मंगलवार (5 मार्च) को शाम में सोशल मीडिया पर अचानक अंधेरा छा गया. क्योंकि विश्व स्तर पर मेटा के प्लेटफ़ॉर्म पर बड़ी तकीनीकि समस्यायां आ गई. इसके कारण फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने काम करना बंद कर दिया. हालांकि कथित तौर पर इसे बहाल होने में घंटों लग गए. विशेषज्ञों के माने तो इस व्यापक व्यवधान के कारण न केवल यूजर्स का संपर्क टूट गया, बल्कि कंपनी पर भी भारी वित्तीय प्रभाव पड़ा.

लगभग 10 बजे के करीब ईटी ने जैसे ही इस मामले पर रिपोर्ट करनी शुरू की और कथित तौर पर मेटा के शेयर की कीमत 1.5% गिर गई. हालांकि, तब से इसमें 1.6% की गिरावट आई है.

बयान जारी कंपनी ने दी जानकारी

मंगलवार को कई यूजर्स अचानक फेसबुक से लॉग आउट हो गए, जिससे भ्रम और निराशा पैदा हुई. इंस्टाग्राम, थ्रेड्स और व्हाट्सएप में भी समस्या देखी गई. इसके तुरंत बाद मेटा की ओर से एक्स पर इसकी जानकारी दी गई और यूजर्स को आश्वस्त किया गया कि इसके समाधान के लिए काम किया जा रहा है. कुछ समय बाद कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, “इससे प्रभावित सभी लोगों के लिए जितनी जल्दी हो सके समस्या का समाधान कर लिया गया है, और किसी भी तरह की असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं.”

100 मिलियन डॉलर का नुकसान

विशेषज्ञों ने अब खुलासा किया है कि इस भारी डाउनटाइम के कारण जुकेरबर्ग को कितनी धनराशि का नुकसान हुआ. वेसबश सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक, डैन इवेस ने डेलीमेल.कॉम को बताया कि दुनिया भर में प्लेटफॉर्म बंद होने से मार्क जुकेरबर्ग को मंगलवार सुबह लगभग 100 मिलियन डॉलर की का नुकसान हुआ.

मेटा के स्वामित्व वाले सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को 2021 की तरह ही तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप 7 घंटे का बाधा हुआ. हालांकि, इस बार मामला 2 घंटे के अंदर ही सुलझ गया. फेसबुक के एक अंदरूनी सूत्र ने डेलीमेल.कॉम को सूचित किया कि आउटेज के दौरान उनके आंतरिक सिस्टम बंद हो गए थे, मेटा के सेवा डैशबोर्ड ने कई सेवाओं में “बड़े व्यवधान” का संकेत दिया था.

कोडिंग की गलतियों के कारण आउटेज   

यह रुकावट बिग टेक कंपनियों के लिए यूरोपीय संघ के नए डिजिटल बाजार अधिनियम का पालन करने की गुरुवार की समय सीमा से कुछ समय पहले हुई. यह अनुमान लगाया गया है कि मेटा अनुपालन के लिए परिवर्तन कर रहा था, जिससे कोडिंग में गलतियां हो सकती थीं जो आउटेज का कारण बनीं. मेटा संभवतः डार्गेटेड एड्स के लिए व्यक्तिगत डेटा के संयोजन को रोकने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को अलग करने की अनुमति देने जैसे परिवर्तनों की खोज कर रहा है. यह स्पष्ट नहीं है कि यह रुकावट डीएमए के लिए मेटा की तैयारियों से जुड़ी है या नहीं.

ज़रूर पढ़ें