MP News: बैतूल के 16 मंदिरों में 200 रामफल पौधों का रोपण, जानें क्या है राम से कनेक्शन  

MP News: अगर कोई शख्स वजन कम करना चाहता है तो ये फल उसका वजन घटाने में मदद करता है.
ramfal

रामफल

MP News: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों को लेकर देशभर में उत्साव का माहौल बना हुआ है. हर कोई अपनी-अपनी तरफ से आयोजन को भव्य और सफल बनाने की कोशिश में लगा हुआ है. मध्यप्रदेश में भी राम उत्सव को लेकर उत्साह का माहौल बना हुआ है. प्रदेश में हर तरफ राम नाम के बैनर पोस्टर लगे हुए हैं. लोग भी राम भक्ति में लीन दिख रहे हैं. इसी कड़ी में बैतूल के सभी राम मंदिरों में 200 से ज्यादा रामफल पौधों का रोपण करने का फैसला किया गया है. 

16 मंदिरों में रामफल के पौधों रोपण

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मुलताई ने विस्तार न्यूज को बताया कि मुलताई में करीब 153 मंदिर हैं. जिनमें से 16 श्रीराम मंदिर हैं. सभी मंदिरों में स्वच्छता अभियान हो चुका है. अब 200 से ज्यादा रामफलों के पौधों रोपण का कार्य 22 जनवरी तक चलेगा. जिले के जनप्रतिनिधियों और साधु-संतों के जरिए रामफल पौधों का रोपण किया जा रहा है. ये कार्यक्रम मुलताई के 16 राम मंदिरों में संपन्न किया जाएगा.

LED पर अयोध्या का LIVE प्रसारण दिखाया जाएगा

एक तरफ जहां रामफल के पौधों का रोपण किया जा रहा है. वहीं 22 जनवरी को शाम के वक्त ताप्ती सरोवर स्थित श्रीराम मंदिर में LED की व्यवस्था कर अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का LIVE प्रसारण जिले की जनता के लिए किया जाएगा. यहां दीपदान, महाआरती और फिर विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा. 

क्या है ‘रामफल’

अब आपको ये बताते हैं कि कैसे इस फल का नाम रामफल पड़ा. इसके लिए धार्मिक मान्यताएं हैं, जिसके अनुसार त्रेता युग में जब भगवान राम ने रावण का वध किया था, तब उन्हें ब्रह्म दोष लगा था, क्योंकि रावण महान पंडित और ब्राह्मण भी था. इसके निवारण के लिए वो ऋषिकेश आए थे. कहते हैं कि भगवान राम ने यहां इस फल को चखा था. इसी कारण से इसे रामफल कहा जाने लगा. ऋषिकेष में पाया जाने वाला ऑरिजनल रामफल अब देशभर में पाया जाता है. 

रामफल की खासियत 

रामफल खाने में खठ्ठा-मीठ्ठा होता है. ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप दिनभर में एक रामफल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको बहुत से वेनिफिट देखने को मिल जाएंगे.

डाइट में शामिल करें रामफल

आपको बतादेंकि कई फल बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. इन्हीं फलों में एक फल रामफल भी है.जो महाराष्ट्र, केरल, असम, गुजरात. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू और कुछ अन्य राज्यों में ज्यादा पाया जाता है. 

वजन कम कर सकता है रामफल

अगर कोई शख्स वजन कम करना चाहता है तो ये फल उसका वजन घटाने में मदद करता है. इसके सेवन से बॉडी फैट तेजी से कम होता है जिसकी वजह से आपका मोटापा कम होने लगता है.

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और रोजाना रामफल का सेवन करेंगे तो इसमें पाए जाने वाले तत्व बॉडी के शुगर लेवल को मेंटेन करने में मददगार साबित होते हैं. हालांकि, इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ज़रूर पढ़ें