Chhattisgarh News: नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने किन्हें बता दिया छत्तीसगढ़ का सबसे ‘खतरनाक’ विधायक?

Chhattisgarh News : डॉक्टर चरण दास महंत ने कहा कि सभी विधायकों में दो खतरनाक विधायक हैं.
chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेताप्रतिपक्ष चरणदास महंत

Chhattisgarh news: छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायकों का प्रबोधन कार्यक्रम शनिवार को शुरू हुआ. प्रबोधन कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना, उप मुख्यमंत्री अरुण साव, संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत सहित 55 विधायक शामिल हुए. लोकसभा अध्यक्ष सोम बिरला ने छत्तीसगढ़ के संसदीय कार्यों और नियमों की तारीफ की. उन्होंने कहा कि कई फैसले देश के लिए नजीर बने हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा में गर्भगृह में जाने पर स्वामियों निलंबन की प्रक्रिया देश में पहली और अनोखी है. वहीं डॉक्टर चरण दास महंत ने कहा कि सभी विधायकों में दो खतरनाक विधायक हैं. पहले बृजमोहन और दूसरे अजय चंद्राकर. यहां जो स्वमेव निलंबन का नियम बनाया है, उसकी परवाह भी ये दोनों नहीं करते. महंत ने जब यह बात कहीं तो पूरे कार्यक्रम में जोरदार ठहाके लगे.

बहुत से अनुभवी लोग- लोकसभा स्पीकर

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी का सौभाग्य है कि आपको इस विधानसभा में काम करने का मौका मिल रहा है. आप से अपेक्षा है कि आप जनता की अपेक्षाओं में खरा उतरेंगे. यहां बहुत से अनुभवी लोग भी हैं, उनके अनुभव का लाभ भी आपको मिलेगा. बिरला ने कहा विधानसभा में अपने क्षेत्र की समस्या, कानून बनाने पर होने वाली चर्चा और उपस्थिति का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. भविष्य में अगर कोई विधायक आपके कार्यों को देखें तो उसके मन में गर्व की अनुभूति होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष रहे नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत काफी अनुभवी हैं. तीन बार के सीएम डॉ. रमन सिंह विधानसभा अध्यक्ष हैं, उनके अनुभव का भी लाभ मिलेगा. सीएम विष्णुदेव साय भी केंद्र में मंत्री रहें, सांसद रहे, उनके अनुभव का भी लाभ मिलेगा. आज देश में छत्तीसगढ़ प्रदेश उन्नति और खुशहाली के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है. हमने छत्तीसगढ़ की जनता का विश्वास जीता, इसलिए नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्र में भी मतदान बढ़ता जा रहा है. हमने जनता की समस्या को सदन में चर्चा के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने का काम किया.

सदन की चर्चा का हो डिजिटलाइजेशन: ओम बिरला

ओम बिरला ने कहा कि विधानमंडल के अंदर प्रदेश की हर समस्या पर अच्छी चर्चा हो, बहस हो. नए विधायकों को सीख देते हुए बिरला ने कहा कि हमें इस सदन की महत्वपूर्ण बहस का अध्ययन करना चाहिए. विधानसभा अध्यक्ष से अनुरोध करूंगा कि यहां के चर्चा का डिजिटिलाइजेशन करें, ताकि नए सदस्यों को उसका जानकारी मिल सकें.

एक सांसद को बनाया उपमुख्यमंत्री: महंत

नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने कहा कि इस बार 50 नए विधायक चुनकर आए हैं और सौभाग्य है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का मार्गदर्शन मिल रहा है. मुख्य अतिथि ओम बिड़ला महोदय मेरे कार्यकाल में आप आ नहीं पाए, लेकिन इस बार आप पहुंचे, स्वागत हैं. महंत ने कहा कि एक सांसद को अपने विधायक बनाया और उप मुख्यमंत्री भी बनाया.

ज़रूर पढ़ें