MP News: अर्धनारीश्वर मंदिर परिसर में लगा पोस्टर- ‘टी-शर्ट,जींस और टाइट कपड़े पहनकर आने पर नो एंट्री’

Ardhanarishwar temple: अर्धनारीश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर पौराणिक मान्यताओं और कथाओं के चलते प्रसिद्ध है. यह तीसरा ज्योतिर्लिंग पांढुरना जिले के सौंसर तहसील से 5 km की दूरी पर मोहगांव में स्थित है. 
ardhnareshwar temple

पांढुर्णा जिले के मोहगांव में स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर के परिसर में मंदिर प्रबंधन के द्वारा पोस्टर लगाया गया है.

MP News: मध्यप्रदेश के पांढुर्णा जिले के मोहगांव में स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर के परिसर में नो एंट्री वाला पोस्टर लगाया गया है. यहां अंग प्रदर्शन, उत्तेजक, टी-शर्ट, जींस,टाइट कपड़े पहनकर आने पर इस मंदिर में नो एंट्री की बात लिखी गई है. दरअसल इन कपड़ो के पहनने पर आपको प्रवेश नही मिलेगा. यहां लिखे पोस्टर में बरमूडा हाफ पैंट, असात्विक वेशभूषा में मंदिर में प्रवेश नहीं करने की अपील की गई है. भारतीय संस्कृति का पालन कर सात्विक वेशभूषा में भगवान के दर्शन करने का अनुरोध किया है. भारतीय सभ्यता और परंपराओं को लेकर मंदिर परिसर में प्रवेश करने वाले भक्तों के लिए मंदिर प्रबंधन के द्वारा पोस्टर चिपका कर निवेदन किया गया है.

ये भी पढ़ें: चंदेरी में रोड शो के बीच दिल खोलकर झूमे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, खुली जीप के बोनट पर किया डांस

पौराणिक मान्यताओं के चलते चर्चित है मंदिर

अर्धनारीश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर पौराणिक मान्यताओं और कथाओं के चलते प्रसिद्ध है. यह तीसरा ज्योतिर्लिंग पांढुरना जिले के सौंसर तहसील से 5 km की दूरी पर मोहगांव में स्थित है.  पुराणों के आधार पर इस ज्योतिर्लिंग को साढ़े बारहवां ज्योतिर्लिंग माना जाता है. मोहगांव हवेली में अर्धनारीश्वर का अद्भुत मंदिर स्थित है. मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित यह स्थल चार धाम, बारह ज्योतिर्लिंग तथा त्रिपुर सुंदरी के केन्द्र बिन्दु पर स्थित है. जहां भगवान शिव और पार्वती ने दैत्यगुरु शुक्राचार्य को अर्धनारीश्वर रूप में दर्शन दिए थे. शुक्रचार्य ने भगवान से कहा कि मैं केवल माता जी को आपके साथ देखना चाहता हूं. तब भगवान ने शुक्राचार्य को अर्धनारीश्वर का रुप दिखाया, उसी दिन से यहां पर अर्धनारीश्वर भगवान ज्योतिर्लिंग के रूप में स्थापित हो गए. पुरातन काल से इस मंदिर की निर्माण संरचना एवं वास्तुकला महामृत्युंजय यंत्र आधारित है. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के श्रद्धालु बड़ी संख्या में इस मंदिर में पहुंचते है.

बता दें कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू होने के बाद हाल ही में मध्यप्रदेश के अशोकनगर ओर भोपाल का एक मंदिर सुर्खियों में आया था. जिसके बाद अब पांढुर्णा जिले के मोहगांव में स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर में भी पोस्टर लगाया गया है.

ज़रूर पढ़ें