MP News: पंजाब ज्वेलर्स की शाखा द्वारा ग्राहक के साथ धोखाधड़ी करने का मामला, नापतौल विभाग ने दर्ज किया केस

PUNJAB JEWELS: इस पूरे मामले की शिकायत अंशुमन जाट ने कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस कमिश्नर, बीआईएस और नापतौल विभाग को की.
In the investigation conducted by the department, Anshuman's complaint was found to be true, after which the department has registered a case against Jewels.

विभाग द्वारा की गई जांच में अंशुमन की शिकायत सही पाई गई, जिसके बाद विभाग ने ज्वेल्स के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है.

PUNJAB JEWELS INDORE: जिले के एमजी रोड स्थित पंजाब ज्वेल्स द्वारा सोना बेचने के नाम पर ग्राहकों से ठगी की जा रही है. इसका खुलासा एक ग्राहक द्वारा यहां से खरीदी गई अंगूठी वापस करने के दौरान हुआ. इसकी शिकायत नापतौल विभाग और कलेक्टर आशीष सिंह से की गई. ग्राहक की शिकायत पर नापतौल विभाग ने हीरे और सोने की हेराफेरी के मामले में पंजाब ज्वेल्स पर शनिवार को छापा मारा. कार्रवाई में पंजाब ज्वेलर्स की वेट मशीन अमानक पाई गई, वहीं बांट भी नियमानुसार नहीं मिले. विभाग द्वारा की गई जांच में शिकायत सही पाई गई, जिसके बाद विभाग ने ज्वेल्स के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है.

लगातार ठगी का आरोप

बता दें कि, इंदौर का एमजी रोड जहां प्रॉपर्टी की रेट करोड़ों रुपए है. यहां पंजाब ज्वेल्स का बड़ा शोरूम है. इस शोरूम द्वारा किए जाने वाली साज-सज्जा और झूठे विज्ञापन से प्रभावित होकर शहर के कई हाई प्रोफाइल लोग जेवरात खरीदने पहुंचते है. लेकिन पंजाब ज्वेल्स के द्वारा तौल कांटो में गड़बड़ी कर ग्राहकों से ठगी करने का काम किया जा रहा है.

यह है पूरा मामला

हाई कोर्ट के एडवोकेट अंशुमन जाट ने पिछले साल अगस्त में यहां से सोने की एक अंगूठी खरीदी थी. उस समय अंगूठी का वजन 7.260 ग्राम था, इसमें लगे अमेरिकन डायमंड का वजन .89 मिलीग्राम बताया गया था. वहीं इस साल जब 4 मई को जब अंशुमन जाट इस अंगूठी को एक्सचेंज करने के लिए पंजाब ज्वेल्स पहुंचे. वहां अंगूठी का वजन करवाने पर अंगूठी का वजन 7.190 ग्राम आया, इसमें भी अमेरिकन डायमंड का वजन 450 मिलीग्राम आया. यानी नकली डायमंड का वजन 5 गुना अधिक बढ़ गया और सोने का वजन कम हो गया. इसको लेकर जब जाट ने आपत्ति ली तो दूसरे तराजू पर वजन लिया गया तो वजन अलग आया. तीन कांटो पर वजन किया गया तो सभी में अलग वजन आया. एक कांटे पर तो जितना वजन डिस्प्ले में नजर आ रहा था, उससे 10 मिलीग्राम ज्यादा की पर्ची निकाल दी. जब इस पर अंशुमन ने आपत्ति दर्ज करवाई तो शोरूम के मैनेजर ने जाट से बदसलूकी की.

ये भी पढे़ें: बैंक कर्मियों ने मिलकर बैंक को ही लगा दिया चूना, कैनरा बैंक को लगा 297 लाख का चूना, GST रिटर्न की पड़ताल से हुआ खुलासा

कलेक्टर से लेकर नापतौल विभाग तक से की शिकायत

इस पूरे मामले की शिकायत जाट ने कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस कमिश्नर, बीआईएस और नापतौल विभाग को की. जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर नापतौल विभाग की टीम ने पंजाब ज्वेल्स के एमजी रोड स्थित शोरूम पर कार्रवाई की तो तौल कांटो में गड़बड़ी मिली. वहीं जांच में अंशुमन की शिकायत सही पाए जाने पर विभाग ने प्रकरण दर्ज किया. इसके अलावा जाट ने ये भी शिकायत की. कि पंजाब ज्वेल्स ने अंगूठी बेचने के समय सोने की जो गुणवत्ता बताई थी, खरीदते समय उसमे भी कमी आ गई. अब अंशुमन पूरे मामले की शिकायत पुलिस को करने की योजना बना रहे है.

पंजाब ज्वेल्स के इंदौर में तीन शोरूम सराफा, एबी रोड और एमजी रोड पर स्थित है। तीनों शोरूम अलग अलग भाईयो के है. पंजाब ज्वेल्स खुद को सींस 1950 बताकर पुराना होने का दावा करता है, लेकिन ग्राहकों के साथ इस तरह की ठगी करता है. यहां त्योहारों के समय आकर्षक डेकोरेशन किया जाता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए और ये उन्हें ठग सके.

इस मामले को लेकर शोरूम संचालक दर्पण आनंद से बात करने का प्रयास किया गया तो शोरूम मैनेजर ने उनके नही होने की बात कही। दर्पण आनंद का मोबाइल नंबर मांगने पर नही दिया गया।

ज़रूर पढ़ें