Chhattisgarh: नक्सली कमांडर हिडमा के गांव और नक्सलगढ़ पुवर्ती में शुरू हुआ फिल्ड अस्पताल ‘आरोग्यधाम’

Chhattisgarh News: इस फिल्ड अस्पताल में 16 प्रकार के बिमारियों की सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के तरह उत्तम दर्जे का निःशुल्क जांच उपचार एवं दवाईंया की सुविधा 24×07 घंटे अब उपलब्ध रहेगी. हॉस्पिटल में आधुनिक मेडिकल उपकरणों से लैस एम्बुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध भी है, ताकि गंभीर स्थिति में भी लाइफ सर्पोट सिस्टम के साथ सुरक्षित हायर सेंटर रिफर किया जा सके.
Chhattisgarh News

फिल्ड अस्पताल-आरोग्यधाम

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के अंतिम छोर में बसे सुकमा जिले में घोर नक्सल प्रभावित इलाकों के अधिकांश गांव आज भी स्वास्थ्य असुविधाओं से जूझ रहा हैं. नक्सलियों के भय और कच्चे सड़कों पर हर दिन जाना किसी चुनौती से कम नहीं होता शायद इसलिए स्वास्थ्य कर्मचारी अपने उप स्वास्थ्य केन्द्र से लगे गांव तक ही जा पाते हैं. अब सुकमा पुलिस अंदुरूनी इलाकों के ग्रामीणों का ईलाज करने का बेहतर उपाय खोजा है, और एक नई “फिल्ड अस्पताल” प्रारंभ किया हैं जिसका नाम आरोग्यधाम रखा हैं.

सुकमा जिले के अंदरूनी इलाकों में इस आरोग्यधाम प्रारंभ करने का श्रेय और प्रयास बस्तर पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी. पुलिस महानिरीक्षक सीआरपीएफ छग सेक्टर रायपुर साकेत कुमार, पुलिस उप महानिरीक्षक कमलोचन कश्यप, उप पुलिस महानिरीक्षक सीआरपीएफ सुकमा रेंज अरविंद रॉय के मार्ग-दर्शन एवं सुकमा पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण और उनके जिले की पुलिस टीम के पर्यवेक्षण में चलाये जा रहे सफल ‘‘पूना नर्कोम अभियान’’ को जाता हैं. आज थाना जगरगुण्डा क्षेत्र के घोर नक्सल प्रभावित ग्राम पुवर्ती में जिला प्रशासन के सहयोग से ‘‘फिल्ड अस्पताल’’ ‘‘आरोग्यधाम’’ का प्रारम्भ किया गया है. जो सफल रहा.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में आरक्षक और थाना प्रभारी के बीच विवाद, आरक्षक ने थाने में फांसी पर झूलने का किया प्रयास

16 प्रकार के बीमारियों की सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल होगी “आरोग्यधाम”

आपको बता दें इस फिल्ड अस्पताल में 16 प्रकार के बिमारियों की सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के तरह उत्तम दर्जे का निःशुल्क जांच उपचार एवं दवाईंया की सुविधा 24×07 घंटे अब उपलब्ध रहेगी. हॉस्पिटल में आधुनिक मेडिकल उपकरणों से लैस एम्बुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध भी है, ताकि गंभीर स्थिति में भी लाइफ सर्पोट सिस्टम के साथ सुरक्षित हायर सेंटर रिफर किया जा सके. घोर नक्सल प्रभावित एवं अंदरूनी क्षेत्र होने से पूर्व में अस्पताल के अभाव में ग्रामीणों की उचित उपचार न होने से ग्रामीणों की मृत्यु हो जाती थी। फिल्ड हॉस्पिटल’’ में निम्नालिखित स्वास्थ्य उपचार जांच सुविधा निःशुल्क उपलब्ध है –
1. एचबी
2. एफबीएस/पीपीबीएस/आरबीएस
3. लिपिड प्रोफाईल
4. लिवर फंक्शन टेस्ट
5. किडनी फंक्शन टेस्ट
6. यूरिन रूटीन टेस्ट
7. मलेरिया कार्ड टेस्ट
8. डेंगू किट टेस्ट
9. टाईफाईट किट टेस्ट
10. संपूर्ण रक्त का थक्का जमने का परीक्षण (सांप केे काटने पर)
11. ईसीजी
12. ऑक्सीजन कंसट्रेटर
13. 02 सिलेंडर और मास्क
14. डिफाइब्रिलेटर
15. बीएलएस/एसीएलएस एम्बुलेंस
16. एम्बू बैग

नक्सली कमाण्डर हिडमा के गांव में शुरू हुआ ‘‘आरोग्यधाम’’

आपको बता दें कि ग्राम पूवर्ती व आस-पास क्षेत्र बहुत ही लम्बे समय से माओवादियों का गढ़ रहा है. माओवादी भय के कारण से ग्रामीण शासन के किसी भी योजनाओं का लाभ नही ले पा रहे थे. आये दिन माओवादियों के द्वारा क्षेत्र में ग्रामिणों पर प्रतिबंध लगाये जाने से ग्रामीण ईलाज के लिए सामुदायिक केन्द्र भी नही जा रहे थे. ग्राम पुवर्ती में सुरक्षा बलों द्वारा कैम्प स्थापित होने के बाद क्षेत्र के लोगों को बुनियादी सुविधायें मिलने की अब पुरी उम्मीद जताई जा सकती हैं. इसलिये ग्रामीणों के स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुऐ नक्सली कमाण्डर हिडमा के गांव पुवर्ती से फिल्ड अस्पताल ‘‘आरोग्यधाम’’ प्रारंभ किया गया.

ज़रूर पढ़ें