CG News: कृषि विभाग के अधिकारियों ने बीज-उर्वरक की दुकानों में मारा छापा, मिली बड़ी गड़बड़ी

CG News: निरीक्षण के दौरान दुकान के अनुज्ञप्ति पत्र, समस्त दस्तावेज स्कंध पंजी, बिल बुक, प्रतिष्ठान में विक्रय के लिए उपलब्ध उर्वरकों का अवलोकन किया गया.
CG News Chhattisgarh Agriculture

उर्वरक की दुकानों पर छापा

CG News: दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश के बाद खरीफ-2024 में जिले के कृषकों के लिए उच्च गुणवत्तायुक्त उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये कृषि विभाग द्वारा सघन अभियान चलाते हुये जिले के निजी एवं सहकारी प्रतिष्ठानों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है.

जिसके तहत उप संचालक कृषि दुर्ग ललित मोहन भगत के नेतृत्व में विकासखंड दुर्ग के जलाराम एग्रोटेक, गंजमण्डी कॉम्प्लेक्स, धमधा रोड दुर्ग का जिला उर्वरक निरीक्षक एवं सहायक संचालक कृषि एस. के. कोर्राम, उर्वरक निरीक्षक एवं कृषि विकास अधिकारी नवीन खोब्रागढ़े, देवेन्द्र मोहन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी टीम के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया.

निरीक्षण के दौरान दुकान के अनुज्ञप्ति पत्र, समस्त दस्तावेज स्कंध पंजी, बिल बुक, प्रतिष्ठान में विक्रय के लिए उपलब्ध उर्वरकों का अवलोकन किया गया, जहां बिना स्त्रोत प्रमाण पत्र उर्वरक का भण्डारण किये जाने के कारण, रिकार्ड संधारण नहीं होने व मासिक रिपोर्ट नहीं दिये जाने के कारण, उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 के खण्ड 4, 8(3), 8(4), 35 1(ए) एवं 35 1(बी) का उल्लंघन पाये जाने पर जब्ती एवं सुपुर्दुगी की कार्यवाही की गई है.

ये भी पढ़ें: CG Weather: छत्तीसगढ़ में गर्मी से नहीं राहत नहीं, इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट

इसके बाद दुकान के संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण के लिये 07 दिन का समय दिया गया है. जवाब समय पर प्राप्त नहीं होने की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 के अंतर्गत नियमानुसार कार्यवाही किया जाएगा. आने वाले दिनों में भी इसी तरह का औचक निरीक्षण अधिकारियों द्वारा किया जाएगा और कृषकों को दिए जाने वाले बीच व कीटनाशक, उर्वरक की जांच की जाएगी.

ज़रूर पढ़ें