MP News: CM मोहन यादव ने लांच किया लोकपथ एप, सड़कों के संबंध में कोई भी कर सकेगा शिकायत, तत्काल होगा निराकरण

MP News: एप की मदद से सड़कों के संबंध में कोई भी व्यक्ति मोबाइल से गड्ढों की जियोटेग फोटो खींचकर विभाग को सूचित कर सकता है.
CM Mohan Yadav launches Lokpath app

सीएम मोहन यादव ने लोकपथ एप का शुभारंभ किया

MP News: प्रदेश के मुखिया मोहन यादव ने लोक निर्माण विभाग के लोकपथ एप (पाट होल रिपोर्टिंग एप) का लोकार्पण किया. इस दौरान उनके साथ प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह भी मौजूद रहे. कार्यक्रम का आयोजन लोक निर्माण विभाग मीडिया सेंटर में किया गया.

कोई भी कर सकता है शिकायत

बता दें कि,  लोकपथ एप (पाट होल रिपोर्टिंग एप) लोक निर्माण विभाग की एक अभिनव पहल है. जिसका उद्देश्य प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करना है. अब सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए ही इस एप की शुरुआत की गई है. इस एप के जरिए सड़कों के संबंध में कोई भी व्यक्ति मोबाइल से गड्ढों की जियोटेग फोटो खींचकर विभाग को सूचित कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: इंदौर में अवैध हॉस्टलों पर फिर चला निगम का बुलडोजर, भारी पुलिस बल की मौजूदगी में हुई कार्रवाई

GPS तकनीकी के जरिए काम करता है एप

दरअसल, लोकपथ एप जीपीएस लोकेशन जीपीएस तकनीकी पर काम करता है. इस एप की मदद से सड़कों के संबंध में कोई भी व्यक्ति मोबाइल से गड्ढों की जियोटेग फोटो खींचकर विभाग को सूचित कर सकता है. गड्ढों के फोटो जीपीएस लोकेशन के साथ संबंधित कार्यपालन यंत्री को प्राप्त होगा, जिससे गड्ढों की मरम्मत तेजी से और सही तरीके से की जा सकेगी.

सड़क मरम्मत की सूचना भी शिकायतकर्ता को मिलेगी

जानकारी के मुताबिक लोक निर्माण विभाग के लोकपथ एप में यह सुविधा भी है कि, सड़क की मरम्मत के बाद सूचना भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी. इसी तरह राज्य स्तर पर शिकायतों की निगरानी और निराकरण की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे सड़कों की गुणवत्ता में सुधार हो सके.

योजना के चरण

यह योजना दो चरणों में लागू की जाएगी. प्रथम चरण आज 2 जुलाई 2024 से प्रारंभ किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और मुख्य जिला मार्ग शामिल रहेंगे. द्वितीय चरण में अन्य जिला मार्ग और ग्रामीण मार्ग भी शामिल किए जाएंगे.

एप डाउनलोड की सुविधा

वर्तमान में ”लोकपथ” एप को नीचे दिए गए क्यूआर कोड और लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जा सकता है. जल्द ही यह एप Android फोन के लिए Play Store और iOS फोन के लिए App Store पर उपलब्ध होगी.

”लोकपथ” से लाभ

”लोकपथ” मोबाइल एप से सड़कों की मरम्मत का कार्य समय-सीमा में होगा, जिससे यातायात सुगम होगा, दुर्घटनाओं में कमी आएगी, यात्रा के समय की बचत होगी, वाहनों के रखरखाव की लागत कम होगी, प्रदूषण में कमी आएगी और समय पर मरम्मत होने से सड़कों की स्थिति लंबे समय तक अच्छी बनी रहेगी. ”लोकपथ” मोबाइल एप सड़कों के रखरखाव और मरम्मत के कार्य को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है.

ज़रूर पढ़ें