MP News: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे इंदौर, प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी कॉलेज सहित 55 जिलों में खुले कॉलेजों का डिजिटली शुभांरभ किया

MP News: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज से युवाओं को पढ़ाई के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे और वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे.
Union Home Minister Amit Shah digitally inaugurated the PM Excellence College, open in all 55 districts of the state including Indore.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर सहित प्रदेश के सभी 55 जिलों में खुले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का डिजिटली शुभारंभ किया.

MP News: देश के गृहमंत्री अमित शाह रविवार 14 जुलाई को मध्य प्रदेश दौरे पर आए. यहां उन्होंने इंदौर सहित प्रदेश के 55 जिलों में खुल रहे पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का वर्चुअली शुभारंभ किया. इस अवसर पर शाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2047 तक भारत को विश्व गुरु बनाना है. भारत विश्व में हर क्षेत्र में सबसे आगे हो इस लक्ष्य को पाने में विद्यार्थियों, युवाओं की अहम भूमिका है. इसे ध्यान में रखते हुए ही पीएम एक्सीलेंस कॉलेज की अवधारणा लाई गई है. आज की युवा पीढ़ी इंटरनेट, डेटा एनालिसिस, एआई की पीढ़ी है और पीएम एक्सीलेंस कॉलेज भी ये सारे विकल्प देता है. ये कॉलेज विद्यार्थियों को विश्व के शैक्षणिक पटल पर मजबूती के साथ अग्रणी स्थान पर स्थापित करेंगे.

कॉलेज परिसर में पौधारोपण किया

प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी कॉलेज इंदौर के शासकीय अटल बिहारी वाजपेई आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज यानि जीएसीसी में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ हुआ. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर सहित प्रदेश के सभी 55 जिलों में खुले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का डिजिटली शुभारंभ किया. गृहमंत्री ने कॉलेज परिसर में पौधारोपण भी किया. बता दें कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के तहत नए इंफ्रास्ट्रक्चर, कोर्स भी प्रारंभ किए जा रहे हैं. गृहमंत्री अमित शाह ने इसके अलावा भारतीय ज्ञान परंपरा से जुड़े साहित्यिक केंद्र का भी शुभारंभ किया.

ये भी पढे़ं: प्रदेश में हो रही अच्छी बारिश, अब तक 240 मिमी पानी गिरा, 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

युवाओं को पढ़ाई के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे- अमित शाह

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज से युवाओं को पढ़ाई के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे और वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे. उन्होंने कहा कि युवा, विद्यार्थी ही देश का भविष्य हैं, वे ही भारत को विश्व गुरू के स्थान पर पहुंचाएंगे. पीएम एक्सीलेंस कॉलेज विद्यार्थियों को विश्व के शैक्षिक पटल पर मजबूती के साथ स्थापित करेंगे. इसके साथ ही अमित शाह ने यह भी कहा कि पीएम एक्सीलेंस केवल नाम बदलना नहीं है, बल्कि यहां नए पैरामीटर भी तय किए गए हैं. इन कॉलेजों में बायोटेक्नोलॉजी, संस्कृत, बीएससी, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर और अन्य कोर्स भी शुरू होंगे.

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मध्यप्रदेश में लागू किया, जिससे विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार विषय चुनकर पढ़ाई कर रहे है. पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के जरिए भी बच्चों को कई विकल्प मिलेंगे, वे ज्ञान परंपरा, वेद, पीएम एक्सीलेंस कॉलेज की शिक्षा के साथ व्यवसायिक पाठ्यक्रम भी शुरु कर रहे हैं.

इस शुभारंभ कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, कई विधायक और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. इसके अलावा बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं भी यहां उपस्थित रहे.

ज़रूर पढ़ें