New Governors: पंजाब के नए राज्यपाल बने कटारिया, गंगवार को झारखंड की कमान, इन 10 राज्यों को मिले नए गवर्नर

President Draupadi Murmu: विज्ञप्ति के अनुसार, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने गुलाब चंद कटारिया का जगह लिया है. इसके अलावा गुलाब चंद कटारिया को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.
Punjab New Governer

संतोश कुमार गंगवार और लक्ष्मण प्रसाद आचार्य

President Draupadi Murmu: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार देर रात कई राज्यों के लिए राज्यपालों की नियुक्तियों की घोषणा की गई. राष्ट्रपति भवन द्वारा इसे लेकर एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है, जिसमें सभी राज्यपालों की नई नियुक्ति के बारे में जानकारी दी गई है. जारी विज्ञप्ति के अनुसार लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इसके अलावा उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है. वहीं, गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है.

विज्ञप्ति के अनुसार, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने गुलाब चंद कटारिया का जगह लिया है. इसके अलावा गुलाब चंद कटारिया को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक के पद से बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

ये भी पढ़ें- Explained: इंडी ब्लॉक से मतभेद या कुछ और…? अब अलग रास्ते पर चल रही हैं ममता बनर्जी

संतोष कुमार गंगवार को झारखंड की जिम्मेदारी

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबकि, ‘‘सिक्किम के राज्यपाल रहे लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है.’’ झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. राधाकृष्णन के स्थान पर संतोष कुमार गंगवार झारखंड के नए राज्यपाल होंगे.

तेलंगाना को भी मिले नए राज्यपाल

राष्ट्रपति द्वार जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इसके अलावा जिष्णु देव वर्मा तेलंगाना के राज्यपाल होंगे जबकि ओम प्रकाश माथुर सिक्किम के नए राज्यपाल होंगे. वहीं, रमेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल और सी एच विजयशंकर को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. बयान में कहा गया है कि के. कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. यह नियुक्ति उनके कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी. बयान में कहा गया है कि ये नियुक्तियां उनके संबंधित कार्यालयों का कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होंगी.

बनवारीलाल पुरोहित ने फरवरी में दिया था इस्तीफा

बता दें कि 83 वर्षीय बनवारीलाल पुरोहित ने फरवरी में भारत के राष्ट्रपति को एक संक्षिप्त पत्र में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. अपने पत्र में पुरोहित ने कहा, “व्यक्तिगत कारणों और कुछ अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण मैं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के राज्यपाल और प्रशासक के पद से अपना इस्तीफा दे रहा हूं. कृपया इसे स्वीकार करें और उपकृत करें.”

ज़रूर पढ़ें