हरियाणा के साथ क्यों नहीं हुई महाराष्ट्र चुनाव की घोषणा? EC ने कही ये बात

राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में चल रहे मानसून के मौसम के कारण मतदाता सूची को अपडेट करने में देरी हुई है.
राजीव कुमार

चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार ( फोटो- सोशल मीडिया)

Maharashtra Election: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की. हालांकि, चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा नहीं की है. पिछली बार हरियाणा में चुनावों के साथ ही महाराष्ट्र में भी चुनाव हुए थे. इसके लिए चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर चुनावों के लिए मौसम और सुरक्षा आवश्यकताओं सहित कई कारणों का हवाला दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा आवश्यकताओं के कारण महाराष्ट्र चुनावों की घोषणा बाद में की जाएगी.

राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में चल रहे मानसून के मौसम के कारण मतदाता सूची को अपडेट करने में देरी हुई है. राज्य में वर्तमान में पितृ पक्ष, दिवाली और गणेश चतुर्थी सहित महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम भी होने हैं, जिसके कारण चुनाव स्थगित करना आवश्यक है.

कई त्यौहारों की वजह से बाद में कराए जाएंगे चुनाव: राजीव कुमार

चुनाव आयोग के प्रमुख ने कहा, “पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे. उस समय जम्मू-कश्मीर कोई मुद्दा नहीं था, लेकिन इस बार कश्मीर में चुनाव होने हैं. सुरक्षा बलों की आवश्यकता के आधार पर हमने दो चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है. दूसरा मुद्दा यह है कि महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई और कई त्यौहार भी आने वाले हैं.”

राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग को विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से छह महीने पहले तक चुनाव कराने का विशेषाधिकार है. मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में चुनाव बाद की तारीख में होंगे, ताकि सभी आवश्यक तैयारियां कुशलतापूर्वक पूरी की जा सकें.

यह भी पढ़ें: Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में होगी वोटिंग, हरियाणा में एक ही फेज में चुनाव, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

आदित्य ठाकरे ने चुनाव आयोग पर साधा निशाना

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा न करने के चुनाव आयोग के स्पष्टीकरण पर पूर्व मंत्री और शिवसेना (UBT) खेमे के नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार के दुष्प्रचार का भंडाफोड़ किया है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार के दुष्प्रचार की धज्जियां उड़ा दी हैं. इसलिए कई सालों तक भाजपा ने जम्मू-कश्मीर पर शासन किया और कहा कि स्थिति सुधर रही है, लेकिन हम आतंकी हमलों में वृद्धि देख रहे हैं. चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के आम लोगों की सुरक्षा करने में केंद्र सरकार की विफलता को दोहराया है.”

पूर्व मंत्री ने चुनाव आयोग पर भी निशाना साधा और कहा, “मुझे लगता है कि उनके बॉस अभी भी उन्हें महाराष्ट्र में चुनाव कराने की अनुमति नहीं दे रहे हैं”. उन्होंने कहा, “राज्य ने उन्हें एक बार खारिज कर दिया है और फिर से खारिज कर देगा. ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग उन्हें अपने ठेकेदारों को हमारे राज्य को लूटने की अनुमति देने के लिए सांस लेने का समय दे रहा है.”

ज़रूर पढ़ें