Chhattisgarh: विष्णु सरकार ने कांग्रेस की राजीव युवा मितान क्लब योजना को किया बंद, हर साल क्लब को मिलते थे 1 लाख रुपए

Chhattisgarh News: छत्तसीगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब योजना को सरकार ने बंद किया.
Chhattisgarh News

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद अब योजनाओं को भी बदलने का काम शुरू हो गया है. भाजपा ने कांग्रेस सरकार की एक और योजना को बंद करने का फैसला किया है. राजीव युवा मितान क्लब को भाजपा बंद करने जा रही है. इसको लेकर छत्तसीगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा ने इसकी जानकारी दी है.

दरअसल प्रदेश भर में राजीव युवा मितान क्लब योजना के तहत 13 हजार क्लब का गठन किया गया था. क्लब में 20 से 40 युवा जुड़े हुए थे. हर तीन महीने में 25 हजार रुपये का अनुदान राशि क्लब को दिया जाता था. इस तरह से हर साल क्लब को एक लाख रुपये मिलते थे.

योजना को क्यों बंद कर रही है बीजेपी?

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस सरकार की योजनाओं की समीक्षा कर बंद रही है. राजीव युवा मितान क्लब को बंद करने का कारण बताते हुए मंत्री टंकराम वर्मा ने विस्तार न्यूज से बातचीत करते हुए बताया कि कांग्रेस अपने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए योजना बनाई गई थी. छत्तीसगढ़ के युवाओं को इससे लाभ नहीं हो रहा था. इसलिए राजीव युवा मितान योजना को बंद कर दिया गया है. हमारी सरकार युवाओं और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाएगी.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: जब अचानक नक्सलियों ने जवानों को घेरा, जानिए पवन ने किस बहादुरी से बचाई अपने साथियों की जान

राजीव युवा मितान क्लब योजना क्या है और कब शुरू हुई थी?

बता दें कि युवाओं को जोड़ने के लिए वर्तमान की कांग्रेस सरकार ने राजीव युवा मैदान क्लब का गठन किया था. राजीव युवा मितान क्लब के गठन की घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी. योजना का विधिवत शुभारंभ 18 सितंबर 2021 को किया गया था. प्रदेश में 13 हजार 261 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाने का लक्ष्य था. आज तक 13 हजार 242 से अधिक राजीव युवा मितान क्लब का गठन हो चुका है. योजना के तहत जो युवा 18 से 40 वर्ष के मध्य है वे क्लब के सदस्य थे. राजीव युवा मितान क्लबों को अब तक 63 करोड़ 77 लाख रूपए से अधिक की राशि आबंटित की जा चुकी है.

कांग्रेस ने राजनीतिक विद्वेष के लगाए आरोप

भाजपा सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई है. कांग्रेस के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा दुर्भाग्य जनक है कि भाजपा सरकार राजनीतिक विद्वेष के अनुसार निर्णय ले रही है.राजीव युवा मितान योजना राज्य के युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए बनाया गया था. युवाओं का हित समर्थन करना इसका उद्देश्य था कांग्रेस इसकी कड़ी आलोचना करती है.

ज़रूर पढ़ें