Chhattisgarh: मेट्रो सिटी की तर्ज पर हाईटेक होगा दुर्ग शहर, चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

Chhattisgarh News: बेंगलुरु मुंबई कोलकाता जैसे मेट्रो सिटी के तर्ज पर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला भी हाईटेक होने जा रहा है जिले के चप्पे चप्पे पर तीसरी नजर से निगरानी रखी जाएगी दुर्ग जिला में आने वाले 2025 के जनवरी में जिले के तमाम चौक चौराहा पर और ऐसे संवेदनशील इलाकों पर 11 सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.
Chhattisgarh news

दुर्ग

Chhattisgarh News: बेंगलुरु मुंबई कोलकाता जैसे मेट्रो सिटी के तर्ज पर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला भी हाईटेक होने जा रहा है जिले के चप्पे चप्पे पर तीसरी नजर से निगरानी रखी जाएगी दुर्ग जिला में आने वाले 2025 के जनवरी में जिले के तमाम चौक चौराहा पर और ऐसे संवेदनशील इलाकों पर 11 सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिससे शहर की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा सके.

हाईटेक होगा दुर्ग शहर, लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

इसके लिए हाईटेक कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है जिसमें एआई फीचर्स भी अपलोड किया जाएगा जिस व्यक्ति की पहचान एक क्लिक में हो जाएगी दुर्ग पुलिस इस हाईटेक कंट्रोल रूम को तैयार करने में जुड़ गई है दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला का कहना है कि जनवरी 2025 में पूरे दुर्ग जिले में 11 सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे. शहर आगामी जनवरी 2025 से सीसीटीवी के साए में रहेगा. 24 जवान 4 शिफ्ट में पूरे सीसीटीवी पर नजर बनाए रखेंगे. 31 दिसंबर 2024 तक 1100 नए आधुनिक सुविधाओं से लैस सीसीटीवी कैमरे संपूर्ण रूप जिला में लगाए जाएंगे टाउनशिप के 63 स्थान को चिन्हित किया गया है जहां पर ढाई सौ सीसीटीवी कैमरे लगाई जा रहे हैं आपराधिक वारदातों और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को रोकने के लिए, दुर्ग पुलिस द्वारा शहर में 1100 सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की अंतिम चरण में है जल्द ही काम शुरू हो जायेगा. भिलाई- दुर्ग सहित संपूर्ण दुर्ग जिले की सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर बनाने के लिए इसका कंट्रोल रूम पुलिस नियंत्रण कक्ष सेक्टर 6 में बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने बिलासपुर मंडल से फिर 19 ट्रेनों को रद्द किया, 9 ट्रेनें होंगी प्रभावित, यहां देखे लिस्ट

एसपी जितेंद्र शुक्ला ने दी पूरी जानकारी

दुर्ग जिला के एसपी जितेंद्र शुक्ला ने विस्तार न्यूज़ से चर्चा करते हुए बताया उन्होंने बताया कि दुर्ग जिले में पूर्व में लगे 275 से अधिक सीसीटीवी कैमरा या तो खराब है या बंद पड़ा है उसे भी जल्द सुधार कर चालू कर दिया जाएगा. जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि भिलाई दुर्ग सहित संपूर्ण दुर्ग जिले की सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर बनाना के लिए अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा लगाने की तैयारी अंतिम चरण में है शहर में कैमरे लगे होने से वारदात और अन्य घटनाओं की रियल टाइम जानकारी मिल पाएगी. इतना ही नहीं सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरा का कंट्रोल रूम पुलिस नियंत्रण कक्ष सेक्टर 6 में तैयार किया जा रहा है जानकारी के अनुसार, शहर में कैमरे लगाने का कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा कर दिया जाएगा.

पुलिस कप्तान के अनुसार दुर्ग जिले में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इस कार्य को सफल बनाने के भिलाई इस्पात संयंत्र चेंबर ऑफ कॉमर्स भिलाई भिलाई दुर्ग के ज्वेलर्स व्यापारी बिल्डर एसीसी अदानी समूह की भी सहायता ली जाएगी. जानकारी के अनुसार, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत शहर के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों की मदद से बदमाशों के साथ-साथ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी.

ज़रूर पढ़ें