Bihar News: सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, बीजेपी के समर्थन से 9वीं बार बनेंगे CM

Bihar News: बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात कर सीएम नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया है.

CM Nitish Kumar

सीएम नीतीश कुमार (फोटो- सोशल मीडिया)

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफा देने के बाद अब जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों की सरकार गिर गई है. सूत्रों की मानें तो शाम को नीतीश कुमार बीजेपी के समर्थन से फिर से शपथ लेंगे. राजभवन में शपथग्रहण समारोह की तैयारी शुरू हो गई है. सूत्रों का दावा है कि नई सरकार में बीजेपी के दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं.

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात कर सीएम नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया है. सीएम नीतीश कुमार के साथ राजभवन के लिए मंत्री विजेंद्र यादव भी मौजूद थे. इससे पहले राज्यपाल से मुलाकात का समय नीतीश कुमार ने शनिवार को मांगा था.

सीएम नीतीश कुमार अब दोपहर बाद जेडीयू और बीजेपी के गठबंधन से सरकार बनाएंगे. सरकार का शपथग्रहण समारोह दोपहर बाद करीब 4 बजे हो सकता है. इस नई सरकार में बीजेपी कोटे से दो डिप्टी सीएम शपथ ले सकते हैं. इस शपथग्रहण में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हो सकते हैं.

महागठबंधन से अलग होने का फैसला

नीतीश कुमार ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे कहा कि हमने राज्य में महागठबंधन से अलग होने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार के इस्तीफा देने के बाद मंत्री संजय झा निकले हैं. सूत्रों की माने तो थोड़ी देर में नीतीश कुमार पर बीजेपी के विधायक पहुंचेंगे. हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के विधायक भी वहीं पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें: Bihar News: इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार बोले- ‘गठबंधन में कोई कुछ काम नहीं कर रहा था’

सूत्रों का मानना है कि शाम करीब चार बजे शपथग्रहण होगा. हालांकि नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा देने के बाद कहा कि मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हमने सरकार को समाप्त कर दिया गया है. गठबंधन में लोग सही से काम नहीं कर रहे थे.

अब अगर नीतीश कुमार सीएम के तौर पर शपथ लेते हैं तो ये नौंवी बार होगा जब वो बतौर सीएम शपथ लेंगे.

ज़रूर पढ़ें