Chhattisgarh: खतरे में बिलासपुर एयरपोर्ट का वजूद, बिजली बिल जमा करने के पैसे नहीं!

Chhattisgarh News: बिलासपुर एयरपोर्ट से हवाई की सेवा शुरू हुई है, तब से यहां यात्रा करने वालों को समस्याएं हो रही है.
Chhattisgarh news

बिलासापुर एयरपोर्ट

Chhattisgarh News: बिलासपुर में बिलासा एयरपोर्ट का वजूद अब खतरे में पड़ता जा रहा है. विमान संचालनालय से स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने इसके रख-रखाव और विकास के लिए 60 करोड़ रुपए की मांग की है. लेकिन सिर्फ एक करोड़ रुपए ही मिल पाए. इतना ही नहीं बिजली बिल के लिए साल के 30 लाख रुपए की मांग हुई है, लेकिन सिर्फ 8 लाख रुपए मिले हैं. जाहिर है कि बिजली बिल जमा करने का पैसा भी ठीक तरह से नहीं मिल पा रहा है. ऐसा नहीं है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही यह नहीं चाह रही कि यहां हवाई सेवा बढ़े, इसके बावजूद स्थितियां विपरीत हैं.

दरअसल, जब से बिलासपुर एयरपोर्ट में हवाई की सेवा शुरू हुई है, तब से इसमें यात्रा करने वालों को समस्याएं हो रही है. वजह है कभी भी फ्लाइट का बंद हो जाना. इसके साथ ही एयरपोर्ट के विकास के लिए भी चिट्ठियां लिखी जा रही हैं. यहां के लाइसेंस को अपग्रेड करने पर जोर दिया जा रहा है. लेकिन बजट और ठेकेदारों की उदासीनता के चलते समय पर काम नहीं हो रहे और इसके चलते भी फ्लाइट बंद करनी पड़ रही है.

तीन दिन बाद अनुबंध खत्म, नया अनुबंध क्या होगा यह सवाल

सरकार ने बिलासपुर हवाई अड्डे पर जिस कंपनी को नियमित फ्लाइट चलाने के लिए अनुबंध दिया है, उसका करार भी तीन से चार दिनों बाद खत्म होने वाला है. आगे अनुबंध बढ़ेगा भी या नहीं, यह बात यात्रियों के आवागमन पर निर्भर होने वाला है.

कनेक्टिविटी नहीं बढ़ी, यह भी समस्या

बिलासपुर एयरपोर्ट से प्रयागराज के लिए फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन दूसरे महानगर जैसे दिल्ली मुंबई और दूसरी जगह पर जाने के लिए यह सेवा शुरू नहीं हो पाई है. कोई 3 साल बाद भी लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. यही वजह है कि लोग बिलासपुर से रायपुर पहुंचकर फ्लाइट लेकर अपनी मंजिल तक पहुंचने को मजबूर हैं.

कई तरह की गड़बड़ी भी जारी

एयरपोर्ट में विकास को लेकर रनवे बढ़ाने सड़क निर्माण और बाउंड्री वॉल खड़ी करने जैसी सुविधाएं शुरू की गई हैं. नाइट लैंडिंग के लिए वॉच टावर का निर्माण किया जा रहा है लेकिन अभी तक यह काम पूरे नहीं हो सका हैं. इसके चलते भी उड़ान प्रभावित हो रही है.

संघर्ष समिति कर रही संघर्ष

बता दें कि बिलासपुर में उड़ान की सुविधा बढ़ाने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही सक्रिय है. यहां की संघर्ष समिति के बैनर तले दोनों ही पार्टियों के लोग बैठकर आंदोलन कर रहे हैं, जो लगातार एयरपोर्ट की सुविधा और हवाई सेवा बढ़ाने के लिए जूझते नजर आ रहे हैं. फिर भी बिलासपुर के लोगों को इसकी सुविधा ठीक तरह से नहीं मिल पा रही है.

ज़रूर पढ़ें