Agniveer Scheme: ‘जरूरत पड़ी तो अग्निवीर योजना में बदलाव के लिए सरकार तैयार’- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Agniveer Scheme: देश में अग्निवीर योजना लागू होने के बाद लगातार इस योजना पर सवाल उठते रहे हैं. लेकिन अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहत भरे संकेत दिए हैं.

Rajnath Singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फोटो- सोशल मीडिया)

Agniveer Scheme: केंद्र सरकार द्वारा जून 2022 में लागू की गई अग्निवीर योजना हमेशा से विवादों में रही है. अब देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसमें राहत के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो केंद्र सरकार इस अग्निवीर योजना में बदलाव करेगी. उन्होंने एक निजी मीडिया चैनल के साथ बातचीत के दौरान विश्वास दिया हम अग्निवीर योजना के भविष्य को ध्यान में रखकर फैसला करेंगे.

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘देश की सेना में युवाओं की जरूरत है. हमारे देश की सेना में युवा जोश होना चाहिए. युवाओं के आने से सेना में उत्साह आएगा. हम उनके इसका पूरा ध्यान रखेंगे कि उनका भविष्य सुरक्षित रहे. हम जरूरत पड़ने पर उसमें बदलवा भी करेंगे.’ दरअसल, इस अग्निवीर योजना के तहत चार सालों का लिए बहाल किया जाता है. इसमें छह महीने की ट्रेनिंग के अलावा 3.5 साल काम करना होगा है. इस योजना से रिटायर्ड होने के बाद वह व्यक्ति अन्य पुलिस की भर्तियों में हिस्सा लेता है.

तीनों सेनाओं में होती है बहाली

गौरतलब है कि ‘अग्निवीर’ या ‘अग्निपथ’ योजना के तहत थल सेना, नौसेना और वायु सेना में बहाल किया जाता है. इन सेना का हिस्सा होने के बाद चार साल बात वह रिटायर्ड हो जाता है. इस योजना के लागू होने के बाद देशभर में इसका जोरदार विरोध हुआ था. तब बिहार और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में ट्रेन भी रोकी गई थी. इसके बाद से योजना को लेकर तमाम सवाल उठते रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam Case: कोर्ट में क्या खुलासा करेंगे अरविंद केजरीवाल, जानें पत्नी सुनीता केजरीवाल ने क्या कहा

वहीं कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के दौरान वादा किया है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो इस योजना को वापस लिया जाएगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी बीते लंबे वक्त से इस योजना का मुखर होकर विरोध कर रहे हैं. उन्होंने अपनी पूरी यात्रा के दौरान हर राज्य में योजना को बंद करने का वादा किया है. बता दें कि यह योजना जून 2022 में लागू की गई थी.

ज़रूर पढ़ें