Delhi Liquor Case: अरविंद केजरीवाल का 320 पहुंचा शुगर लेवल, दी गई इंसुलिन, DG बोले- ‘जेल में 20,000 लोग, हर किसी की कुछ समस्याएं’

Delhi Liquor Case: तिहाड़ जेल के महानिदेशक (जेल) संजय बेनीवाल ने कहा कि हमारे यहां लगभग 900-1000 कैदियों को मधुमेह है. हम जिनका प्रबंधन कर रहे हैं.
Arvind Kejriwal Health

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल

Delhi Liquor Case: तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को इंसुलिन दी गई है. सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री केजरीवाल का सुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया था. सोमवार को उनका शुगर लेवल करीब 320 तक पहुंच गया. इसके बाद उन्हें इंसुलिन दी गई. यह पहला मौका है जब ईडी की गिरफ्तारी के बाद उन्हें इंसुलिन दी गई है.

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य पर तिहाड़ जेल के महानिदेशक (जेल) संजय बेनीवाल ने कहा, “खाना हमारे यहां समय पर दिया जाता है. अदालत आदेश के चलते इन्हें घर से खाना आता है. जिसकी जांच में 5 से 7 मिनट का समय लगता है. हमारे यहां लगभग 900-1000 कैदियों को मधुमेह है. हम जिनका प्रबंधन कर रहे हैं. मेरे लिए ये मुद्दे नहीं हैं. लेकिन अगर लोग राजनीति के लिए ऐसे मुद्दे उठा रहे हैं, मुझे इसमें शामिल नहीं होना.”


अरविंद केजरीवाल के जेल अधीक्षक को लिखे पत्र पर उन्होंने कहा, ”जेल में 20,000 लोग हैं, हर किसी के कुछ समस्याएं हैं. हमें उनके निवारण की भी व्यवस्था करनी होगी. हर जेल में एक विजिटिंग जज होते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें, साफ-सफाई और कानूनी समाधान तक पहुंच आदि पर नजर रखते हैं. वे कैदियों की शिकायतें भी सुनते हैं.”

कोर्ट में खारिज हुई मांग

इससे पहले दिल्ली की अदालत ने एक याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल को ब्लड शुगर या मधुमेह की जांच के लिए अपनी पंसद का डॉक्टर रखने की अनुमति मांगी गई थी. इस याचिका के जरिए मांग की गई थी कि वह अपनी पसंद के निजी डॉक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हर रोज 15 मिनट परामर्श ले सकें.

ये भी पढ़ें: मालदीव चुनाव में प्रचंड बहुमत के बाद बढ़ा मुइज्जू का घमंड़! एक बार फिर भारत को दिखाए तेवर

बता दें कि कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि वह पहले से ही अपने निजी डॉक्टर द्वारा दिए गए आहार चार्ट के अनुसार ही घर का बना हुआ खाना खा रहे हैं. अगर उन्हें जेल में विशेष परामर्श की आवश्यकता है तब वह जेल अधिकारी एम्स दिल्ली के निदेशक द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से परामर्श करेंगे.

ज़रूर पढ़ें