जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारियों के बीच सरकार का बड़ा एक्शन, JKNF पर लगाया 5 साल का बैन

JKNF Bans: नोटिफिकेशन में कई कारणों के साथ लिखा है JKNF को तत्काल प्रभाव से एक 'विधिविरुद्ध संगम 'घोषित करना आवश्यक है.
JKNF Bans, amit shah, Jammu Kashmir National Front

JKNF को UAPA के तहत बैन

JKNF Bans: देश में जल्द लोकसभा के चुनाव होने वाले है. इसी बीच 12 मार्च को जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारियों के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट (JKNF) को तत्काल प्रभाव से 5 साल के लिए गैरकानूनी संघ घोषित कर दिया है. बता दें कि गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम(UAPA ) के तहत जेकेएनएफ के खिलाफ यह कदम उठाया है.

गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

गृह मंत्रालय की ओर से बैन करने को लेकर जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, ‘नईम अहमद खान की अध्यक्षता वाला जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट गैन-कानूनी क्रियाकलापों में लिप्त है. यह देश की अखंडता, संप्रभुता और सुरक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले हैं. और, JKNF के नेता और सदस्य कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में विधिविरुद्ध क्रियाकलापों को अंजाम देने के लिए हिंसक प्रदर्शनकारियों को जुटाने में शामिल रहे हैं, जिनमें आतंकवादी क्रियाकलापों का समर्थन करना, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों पर लगातार पथराव करना शामिल है.’ नोटिफिकेशन में कई कारणों के साथ लिखा है JKNF को तत्काल प्रभाव से एक ‘विधिविरुद्ध संगम ‘घोषित करना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: “ये नया जम्मू-कश्मीर है, जिसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया”, श्रीनगर में बोले पीएम मोदी

अमित शाह ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

वहीं इस मामले पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर पोस्ट किया. पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘मोदी सरकार ने आज जम्मू-कश्मीर नेशनल फ्रंट को गैरकानूनी एसोसिएशन घोषित कर दिया.’ उन्होंने आगे लिखा कि JKNF संगठन को जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग करने और आतंकवाद का समर्थन करने, राष्ट्र की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को चुनौती देने के लिए अलगाववादी गतिविधियों को अंजाम देते हुए पाया गया. हम भारत के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आतंकवादी ताकतों को उखाड़ फेंकने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बता दें कि मंत्रालय ने कहा है कि JKNF लगातार कश्मीर के लोगों को निर्वाचन में भाग न लेने के लिए उकसा रहा है.

ज़रूर पढ़ें