Lok Sabha Election 2024: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, सोमनाथ भारती को इस सीट से मिला टिकट

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की चर्चा के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पॉलिटिकल अफेयर्स केमेटी की बैठक हुई.
Arvind kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा और दिल्ली के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट के मुताबिक, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा उम्मीदवार होंगे. वहीं हरियाणा के कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से सुशील गुप्ता को मैदान में उतारा गया है. चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की चर्चा के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पॉलिटिकल अफेयर्स केमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में आप के कई बड़े नेता शामिल हुए.

AAP-कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को दिल्ली समेत कुछ राज्यों में सीट बंटवारे की घोषणा की, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में AAP चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी गुजरात की भरूच और भावनगर सीट और हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर भी चुनाव लड़ेगी. लेकिन चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे की घोषणा से कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे का ऐलान किया गया था.

यह भी पढ़ें: सपा से खफा, सीएम योगी से मुलाकात…सवर्ण विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में क्यों छोड़ा अखिलेश का साथ?

पंजाब में नहीं हुआ गठबंधन

बताते चलें कि पार्टी ने दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा के लिए अपने सहयोगी दल कांग्रेस के साथ सीट-शेयर समझौते को अंतिम रूप दे दिया है. हालांकि, राज्य में विशेष परिस्थितियों को देखते हुए दोनों दल पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे. दिल्ली में AAP सात में से चार सीटों – नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी. दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटें फिलहाल बीजेपी के पास हैं.

 

ज़रूर पढ़ें