Lok Sabha Election 2024: क्या लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर? जानें क्या दिया जवाब

Lok Sabha Election 2024: पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर बीते दिनों कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई थी.

Preneet Kaur

पटियाला सांसद परनीत कौर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार से दूसरे चरण का नामांकन शुरू हो गया है. पंजाब में बीजेपी और अकाली दल के बीच गठबंधन की संभावना बीते दिनों ही खत्म हो गई थी. इसके बाद बीजेपी अब पंजाब में अपने आगे की चुनावी तैयारी में लग गई है. ऐसे में पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं.

पूर्व सीएम की पत्नी परनीत कौर बीते दिनों ही बीजेपी में शामिल हुई थीं. इसके बाद उनके पटियाला से चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही थी. इसपर पूर्व कांग्रेस नेता परनीत कौर की प्रतिक्रिया आई है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए परनीत कौर ने कहा, ‘अगर मैं बीजेपी चाहेगी तो मैं पटियाला से चुनाव लडूंगी.’

दरअसल, बीते 18 मार्च को कांग्रेस से निलंबित होने के बाद सांसद परनीत कौर बीजेपी में शामिल हो गई थीं. उनके बीजेपी में शामिल होने के बाद पटियाला से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना लगाई जा रही थी. बीते लोकसभा चुनाव में उन्होंने इसी सीट पर कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी.

पटियाला से चार बार जीता चुनाव

गौरतलब है कि परणीत कौर मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में 2009 से 2012 तक केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री के तौर पर काम कर चुकी हैं. वह पटिलाया से चौथी बार सांसद हैं. पटियाला लोकसभा क्षेत्र का चार बार प्रतिनिधित्व करने वाली वह एक मात्र महिला सांसद हैं.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल को CM पद से हटाने की मांग वाली याचिका खारिज, दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा- ‘न्यायिक दखल की जरूरत नहीं’

कांग्रेस के टिकट पर परनीत कौर ने चार बार 1999, 2004, 2009 और 2019 में लड़ा और जीत दर्ज की थी. हालांकि उन्होंने 2014 का चुनाव भी पटियाला से लड़ा था. लेकिन तब उन्हें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार धर्मवीर गांधी ने हरा दिया था. बता दें कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह वहां के मुख्यमंत्री थे. 2021 में उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था.

ज़रूर पढ़ें