Lok Sabha Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की बढ़ी सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने दी Z कैटेगरी की सिक्योरिटी

Lok Sabha Election 2024: आईबी की एक खुफिया रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय द्वारा मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया गया है.
Rajiv Kumar

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

Lok Sabha Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के सूत्रों की मानें तो केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें ‘जेड’ कैटेगरी देने का फैसला किया है.

सूत्रों के अनुसार, आईबी की एक खुफिया रिपोर्ट के आधार मंगलवार को गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया. हालांकि अभी तक गृह मंत्रालय की और से इस संबंध में कोई जानकारी मीडिया के साथ साझा नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों की मानें तो आईबी के खतरे की आशंका से संबंधित रिपोर्ट भी सामने नहीं आई है.

दरअसल, अब मुख्य चुनाव आयुक्त को जेड श्रेणी सिक्योरिटी के तहत प्रोटोकॉल के अनुसार सीआरपीएफ के जवान समेत कुल 33 सुरक्षाकर्मी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. जबकि राजीव कुमार के आवास पर 10 सशस्त्र स्टैटिक गार्ड के अलावा अब चौबीसों घंटे छह निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) और तीन अलग-अलग शिफ्टों में 12 सशस्त्र एस्कॉर्ट कमांडो तैनात रहेंगे.

दो वॉचर और तीन ट्रेंड ड्राइवर भी रहेंगे तैनात

जानकारों की मानें तो अब राजीव कुमार की सुरक्षा में हर समय हर शिफ्ट में दो वॉचर और तीन ट्रेंड ड्राइवर स्टैंडबाय तैनात रहेंगे. उनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला चुनाव के बीच लिया गया है. गौरतलब है कि राजीव कुमार 1984 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने 15 मई, 2022 भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर कार्यभार संभाला था.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘पाकिस्तान से चुनाव लड़े राहुल गांधी’, कांग्रेस की घोषणा पत्र देख भड़के आचार्य प्रमोद कृष्णम

राजीव कुमार 1 सितम्बर, 2020 से भारत निर्वाचन आयोग में निर्वाचन आयुक्त के रूप में सेवा प्रदान करते रहें हैं. निर्वाचन आयुक्त के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान कोविड महामारी के बीच 2020 में बिहार, 2021 मार्च-अप्रैल में असम, केरल, पुदुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव हुए थे. अब उनके मुख्य चुनाव आयुक्त रहते हुए देश में लोकसभा चुनाव हो रहा है.

ज़रूर पढ़ें