Lok Sabha Election: ‘आपकी मां ने ऐसा किया, 10 साल से नहीं मिली सफलता तो ब्रेक लेने में कोई हर्ज नहीं’, राहुल गांधी को प्रशांत किशोर की सलाह

Lok Sabha Election 2024: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि आपको यह जिम्मेदारी पांच सालों के लिए किसी और को सौंप देनी चाहिए. आपकी मां ने ऐसा पहले किया.
Prashant Kishore

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (फोटो- PTI)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के बीच चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बयान फिर से चर्चा में बने हुए हैं. अब उन्होंने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में तमाम मुद्दों पर जवाब दिया है. लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर उनके द्वारा दिया गया बयान सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है. प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी को रजनीति से ब्रेक लेने की सलाह दे दी है.

अपने सुझाव में प्रशांत किशोर ने कहा, ‘अगर कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में अपेक्षा के अनुसार रिजल्ट नहीं मिलते हैं तो राहुल गांधी को अपने कदम पीछे खींचने पर विचार करना चाहिए. राहुल गांधी केवल व्यवहारिक उद्देश्यों के लिए अपनी पार्टी चला रहे हैं. पिछले दस साल से वह अपेक्षा के अनुसार रिजल्ट नहीं देने के बाद भी न वह रास्ते से हट रहे हैं और न किसी को आगे आने का मौका दे रहे हैं.’

आपकी मां ने ऐसा किया- प्रशांत किशोर

उन्होंने आगे कहा कि मेरे अनुसार यह अलोकतांत्रिक है. उन्होंने पूर्व पीएम राजीव गांधी की हत्या के बाद के समय को याद करते हुए कहा कि जब आप पिछले 10 सालों से एक ही काम करते हैं और उसमें आपको सफलता नहीं मिलती है तो एक ब्रेक लेने में कोई बुराई नहीं है. आपको यह जिम्मेदारी पांच सालों के लिए किसी और को सौंप देनी चाहिए. आपकी मां ने ऐसा पहले किया. अच्छे नेता जानते हैं कि उनमें क्या कमी है.

ये भी पढ़ें: खिचड़ी स्कैम मामले में शिवसेना यूबीटी नेता को ED ने भेजा समन, ईडी कार्यालय पहुंचे अमोल कीर्तिकर

चुनावी रणनीतिकार ने कहा, ‘अगर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ऐसा लगता है कि वह सब कुछ जानते हैं और आपको किसी के मदद की आवश्यता नहीं है तो कोई आपकी मदद कभी नहीं कर सकता है.’ 2019 की हार के बाद उनके इस्तीफा देने का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस के कई नेता निजी तौर पर स्वीकार करेंगे कि वह पार्टी में कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं. कांग्रेस का एक वर्ग यह भी मान रहा है कि विपरीत स्थिति है और राहुल गांधी वही फैसला करते हैं जो राहुल गांधी चाहते हैं.

ज़रूर पढ़ें