Lok Sabha Election 2024: भारत समेत दुनिया के 70 देशों में इस साल होगा चुनाव, विश्व की 49% फीसदी आबादी डालेगी वोट

Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार 96.88 करोड़ वोटर्स इस बार वोट डालेंगे. इस साल कुल वोटर्स में छह फीसदी नए वोटर्स हैं.

Voting

49 फीसदी आबादी डालेगी वोट

Lok Sabha Election 2024: भारत में लोकसभा चुनाव हो रहा है, दो हफ्ते बाद पहले चरण के लिए वोटिंग होगी. करीब तीन महीने तक होने वाले इस चुनाव के बाद चार जून को रिजल्ट आएंगे और उसके बाद नई सरकार का गठन होगा. लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व की तैयारी हर दल पूरे जोर शोर से करने में लगे हुए हैं. ऐसे में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर सबकी नजर टिकी हुई है.

लेकिन साल 2024 में विश्व के 70 देशों में चुनाव होगा और वहां नई सरकार का गठन होगा. इन 70 देशों में दुनिया की करीब 49 फीसदी आबादी रहती है. यूरोपियन यूनियन से लेकर दक्षिण अफ्रीका तक इस साल चुनाव होने वाले हैं. इस दौरान भारत के अलावा बांग्लादेश में भी चुनाव होंगे. बांग्लादेश में भी चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है. इस साल कई बड़े देशों में चुनाव होने वाले हैं.

इन देशों में होगा चुनाव

बांग्लादेश, रूस, भारत, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, यूरोपियन यूनियन और इंडोनेशिया में इस साल चुनाव होंगे. वहीं भारत में इस बार सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं. देश में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके बाद दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए सात मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठवें चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए एक जून को वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें: Supreme Court: सांसद नवनीत कौर राणा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, जाति प्रमाण पत्र पर हाईकोर्ट का फैसला रद्द

इन सात चरणों की वोटिंग के बाद चार जून को वोटों की गिनती होगी और फिर रिजल्ट आएगा. गौरतलब है कि यूरोप की आबादी 74 करोड़, अमेरिका की आबादी 33.19 करोड़ और कनाडा की आबादी 3.82 करोड़ है. इन सभी देशों में इस साल वोट डाले जाएंगे. लेकिन इन देशों की कुल आबादी से ज्यादा भारत की आबादी है जहां मौजूदा वक्त में चुनाव हो रहा है.

भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार 96.88 करोड़ वोटर्स इस बार वोट डालेंगे. इस साल कुल वोटर्स में छह फीसदी नए वोटर्स हैं. कुल वोटर्स में 2.63 करोड़ नए वोटर्स हैं. इन नए वोटर्स में 1.41 करोड़ महिला वोटर्स हैं. जबकि 1.22 करोड़ पुरुष वोटर्स हैं.

ज़रूर पढ़ें