Samajwadi Party Manifesto: MSP की गांरटी, 24 घंटे बिजली, जातीय जनगणना समेत अखिलेश यादव ने किए कई बड़े वादे, घोषणापत्र को दिया ये नाम

Samajwadi Party Manifesto: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि किसान कल्याण के लिए सभी फसलों के लिए MSP और MSP की गणना स्वामीनाथन फॉर्मूले के तहत हो.
Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

Samajwadi Party Manifesto: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आगामी चुनाव लिए लेकिन पार्टी के विजन को लॉन्च कर दिया है. मंगलवार को लखनऊ स्थिति पार्टी के दफ्तर में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्रजारी किया है. इस घोषणा पत्र अखिलेश यादव ने जनता से कई बड़े वादे किए हैं. इस घोषणापत्र को सपा ने ‘जनता का मांग पत्र हमारा अधिकार’ नाम दिया है.

घोषणा पत्र जारी करते हुए ने कहा, “इस विजन डॉक्यूमेंट को हमने ‘जनता का मांग पत्र हमारा अधिकार’ कहा है. इसमें हमने संविधान बचाने का अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा का अधिकार, मीडिया की आज़ादी का अधिकार, लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता और स्वायत्तता का अधिकार, न्याय और समानता का अधिकार, सामाजिक न्याय का अधिकार, रोटी का अधिकार, महंगाई से निजात पाने का अधिकार, गरीबी से बाहर निकालने का अधिकार, सुरक्षित वातावरण में जीने का अधिकार, 24 घंटे बिजली का अधिकार, गरीब के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार, बेहतर सार्वजनिक परिवहन का अधिकार, सुविधा से FIR दर्ज़ कराने का अधिकार की बात की गई है.”

क्या बोले सपा प्रमुख

उन्होंने कहा, ‘जातीय जनगणना में देरी नहीं होनी चाहिए 2025 तक जातीय आधारित जनगणना कराएंगे. किसान कल्याण के लिए सभी फसलों के लिए MSP और MSP की गणना स्वामीनाथन फॉर्मूले के तहत हो. इसकी बात ये विजन डॉक्यूमेंट करता है.’

इस दौरान अखिलेश यादव ने लैपटॉप वितरण स्कीम पर कहा “आज अमेरिका के कई स्टेट हैं जहां फ्री लेपटॉप बांटे जा रहे हैं, तो समाजवादी पार्टी का यह प्रयास है कि डेटा के लिए 500 रुपये अगर देने पड़ेंगे तो हम देंगे, क्योंकि लैपटॉप स्कीम से बहुत बड़ा बदलाव समाज में दिखाई देता है.”

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, बलिया से नीरज शेखर, गाजीपुर से पारस नाथ राय लड़ेंगे चुनाव

बता दें कि सपा इस बार उत्तर प्रदेश में इंडी गठबंधन के तहत कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने भी इस बार एनएसपी की गारंटी और जातीय जनगणना को अपने घोषणापत्र में जगह दी है.

ज़रूर पढ़ें