दो दिन और दो अलग-अलग अग्निकांड, लगभग 30 लोगों की गई जान, हाल के हादसों पर एक नजर

गुजरात के राजकोट शहर में शनिवार शाम एक गेमिंग जोन में भीषण आग लगने से 12 बच्चों सहित कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई.
Fire Incident

Fire Incident

Fire Incident: हाल के दिनों में देश में आवासीय -व्यावसायिक इमारतों और कारखानों में आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हुई है. इसमें कई लोगों की मौत भी हुई है. शनिवार को राजकोट के गेम जोन में आग लगने के कारण 28 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं दिल्ली में एक बेबी केयर सेंटर में आग के कारण सात नवजात शिशुओं की जान चली गई.पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में स्थित बच्चों के अस्पताल में शनिवार रात को लगी थी. मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि बच्चों के इस अस्पताल का लाइसेंस इसी साल 31 मार्च को समाप्त हो गया था. आइये यहां हाल के दिनों में हुई आगजनी की घटना जानते हैं…

हाल के हादसों पर एक नजर

गुजरात के राजकोट शहर में शनिवार शाम एक गेमिंग जोन में भीषण आग लगने से 12 बच्चों सहित कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई. टीआरपी गेम ज़ोन के प्रबंधक नितिन जैन और सुविधा में भागीदारों में से एक युवराज सिंह सोलंकी को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया.

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में शनिवार देर रात एक बच्चों के अस्पताल में भीषण आग लगने से कम से कम सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई. शिशु देखभाल केंद्र के मालिक को दिल्ली पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया.

23 मई को महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक रासायनिक कारखाने में बॉयलर विस्फोट के बाद भीषण आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई. वहीं 60 लोग घायल भी हुए.

2 अप्रैल को दिल्ली के सदर बाजार इलाके में घर में आग लगने से दो बहनों की मौत हो गई. एक कमरे में आग लगने के बाद 14 और 12 साल की बहनें अपने घर के बाथरूम में फंस गईं.

14 मार्च को दिल्ली के शाहदरा के शास्त्री नगर इलाके में एक आवासीय इमारत में भीषण आग लग गई, जिसमें दो बच्चों और एक विवाहित जोड़े की दम घुटने से मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: बेबी केयर सेंटर में आग में झुलसकर 6 बच्चों की मौत, एलजी वीके सक्सेना ने दिए जांच के आदेश, बोले- दोषियों को दी जाएगी सजा

15 फरवरी को बाहरी दिल्ली के अलीपुर इलाके में एक पेंट फैक्ट्री में घातक आग लगने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और चार घायल हो गए. अलीपुर के दयालपुर बाजार में स्थित फैक्ट्री से 11 पीड़ितों के जले हुए शव बरामद किए गए.

पिछले साल दिसंबर में महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में एक हाथ के दस्ताने बनाने वाली कंपनी में भीषण आग लग गई, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई. वालुज एमआईडीसी क्षेत्र में स्थित फैक्ट्री में 31 दिसंबर, 2023 को सुबह करीब 2:15 बजे आग लग गई.

19 अक्टूबर, 2023 को बेंगलुरु के पॉश कोरमंगला इलाके में एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. आग स्पष्ट रूप से दोपहर के समय ‘मड पाइप कैफे’ में लगी, जहां कई एलपीजी सिलेंडर रखे हुए थे.

ज़रूर पढ़ें