Lok Sabha Election: बागी नेता संजय निरुपम को कांग्रेस ने 6 साल के लिए किया निष्कासित, पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्‍त होने का लगाया आरोप

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र कांग्रेस ने संजय निरुपम(Sanjay Nirupam) को पार्टी से निकालने का प्रस्ताव पास कर दिल्ली में आलाकमान को भेज दिया था, जिस पर जल्द फैसला लेते हुए पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है.

Maharashtra Congress, Sanjay Nirupam

संजय निरुपम

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस(Maharashtra Congress) ने बड़ा फैसला लिया है. बुधवार को कांग्रेस ने अपने बागी नेता संजय निरुपम(Sanjay Nirupam) को पार्टी से निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित किया है.  महाराष्ट्र कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से निकालने का प्रस्ताव पास कर दिल्ली में आलाकमान को भेज दिया था, जिस पर फैसला लेते हुए पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है. इसके साथ ही संजय निरुपम का नाम कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट से बाहर कर दिया है. इससे पहले महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने जानकारी देते हुए कहा कि हमने संजय निरुपम का नाम स्टार प्रचारकों की सूची से हटा दिया है.

पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्‍त होने का आरोप

बताते चलें कि संजय निरुपम पर कांग्रेस का आरोप है क‍ि वह बीते कुछ समय से लगातार पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्‍त थे. इसी कारण पार्टी ने उनपर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है. वहीं कांग्रेस नेता संजय निरुपम पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने जानकारी देते हुए कहा कि उनका नाम स्टार प्रचारकों में था, जिसे रद्द कर दिया गया है. वह जिस तरह के बयान दे रहे हैं, उस पर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: अमेठी, रायबरेली… जानिए देश की किन-किन VVIP सीटों पर अब तक घोषित नहीं हुए उम्मीदवार

मुंबई उत्तर पश्चिम सीट से लड़ना चाहते थे चुनाव

प्राप्त जानकारी के मुताबिक संजय निरुपम कांग्रेस के टिकट पर महाराष्ट्र में मुंबई उत्तर पश्चिम सीट पर चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन ‘INDI’ गठबंधन में शामिल शिवसेना-उद्धव गुट ने अमोल कीर्तिकर को अपना उम्मीदवार बना दिया. इस पर संजय निरुपम भड़क गए. इससे पहले भी उन्होंने सीट बंटवारे में कांग्रेस पर हावी होने के लिए शिवसेना- उद्धव गुट की आलोचना की थी.

शिवसेना- शिंदे गुट में शामिल होने की अटकलें

इस बीच जानकारी यह भी है कि संजय निरुपम गुरुवार को सुबह 11:30 बजे एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबांधित करेंगे. माना जा रहा है कि वह इस दौरान कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. ऐसे सियासी गलियारों में चर्चा है कि संजय निरुपम आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे के नेतृत्‍व वाले शिवसेना का दामन थाम सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें