MP News: PM मोदी ने पार्टी के नेताओं को लिखी चिठ्ठी, चिट्ठी में शिवराज और सिंधिया का किया जिक्र

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री की चिट्ठी से स्पष्ट है कि दोनों ही नेताओं का केबिनेट पोर्टफोलियो भी तय हो चुका है.
pm Narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई उम्मीदवारों के लिए चिट्ठी लिखी है और उनके कामकाज का भी जिक्र किया है.

PM Narendra Modi letter: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने चिट्ठी के जरिए संदेश जनता तक पहुंचाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई उम्मीदवारों के लिए चिट्ठी लिखी है और उनके कामकाज का भी जिक्र किया है. पीएम की मोदी की चिट्ठी में खास बात है कि मध्य प्रदेश में 16 साल तक मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया की कामकाज की तारीफ भी है.

प्रधानमंत्री की चिट्ठी से स्पष्ट है कि दोनों ही नेताओं का केबिनेट पोर्टफोलियो भी तय हो चुका है. इस हिसाब से शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं विमान और सड़क परिवहन के साथ इस्पात मंत्रालय भी सिंधिया के जिम्मे में सौंपा जा सकता है. शिवराज सिंह चौहान को लेकर तो पीएम मोदी ने अपनी सभा से ही ऐलान कर दिया था कि उन्हें दिल्ली लेकर जाएंगे. ऐसे में चिट्ठी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री उनके कृषि क्षेत्र में किए गए कार्यों की तारीफ भी करते हैं. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई और उम्मीदवारों को भी चिट्ठी लिखी है मंडला से चुनाव लड़ रहे फग्गन सिंह कुलस्ते को भी शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने पत्र लिखा है कि उन्होंने अपने कार्यकाल में बेहतर कार्य किए हैं. लेकिन किसी विशेष कार्य का जिक्र चिट्ठी में नहीं है. वहीं केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार को भी पीएम मोदी ने पत्र लिखा है और उनके कामकाज की तारीफ की है.

इन नेताओं के बारे में भी प्रधानमंत्री ने की तारीफ

आलोक शर्मा के 30 सालों से निशुल्क भोजन करने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल से प्रत्याशी आलोक शर्मा के लिए भी पत्र लिखा है. पीएम मोदी लिखते हैं कि महापौर के रूप में लगातार स्वच्छता सर्वेक्षण में उच्चतम स्थान प्राप्त करने में योगदान दिया. पिछले 30 सालों से आशापुरा धाम में दिव्यांगों, गरीबों को निशुल्क भोजन करने का पुण्य काम किया है. पीएम मोदी तारीफ करते हुए कहते हैं कि समस्याओं की निराकरण के लिए जल्द से जल्द उपयुक्त समाधान प्रस्तावित करने की आपकी शैली अत्यंत सराहनीय है. लोगों की सेवा के साथ उन्हें विकास कार्यों के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में आपके निरंतर प्रयास के परिणाम स्वरुप पार्टी और जनता के बीच अटूट संबंध भी बना है.

रीवा से दो बार के सांसद मिश्रा को भी कैबिनेट में शामिल करने की उम्मीद

सांसद जनार्दन मिश्रा के लिए प्रधानमंत्री ने पत्र लिखते हुए कहा कि दो बार के संसद के रूप में आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए अत्यंत समर्पण और प्रतिबद्धता दिखाई है. पीएम ने लिखा कि स्वच्छता अभियान और जल संरक्षण परियोजनाओं का भी निर्णायक नेतृत्व किया है मुझे आशा है कि इसी तरह क्षेत्र की जनता के लिए विकास के लिए नियमित कार्य करते रहेंगे. मुझे भरोसा है कि संसद में आप जनता जनार्दन का भरपूर आशीर्वाद लेकर आएंगे और नई सरकार में हम सबके साथ मिलकर देशवासियों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे आप जैसे ऊर्जावान साथी मुझे संसद में मजबूती प्रदान करेंगे.

एक्सपर्ट कमेंट – कृषि से ज्यादा बेहतर शिवराज ने महिलाओं के लिए किया काम, सिंधिया अभी मोदी की कैबिनेट में मौजूद

इधर वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक दिनेश गुप्ता का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिट्ठी के कई और मायने हैं… जहां तक शिवराज सिंह चौहान की बात की जाए तो उन्होंने सबसे ज्यादा महिला बाल विकास के लिए काम किया है तो इस हिसाब से उन्हें कृषि के अलावा एचआरडी मिनिस्ट्री भी मिल सकती है. ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान जैसे चेहरे हैं वह केंद्र में मंत्री बन सकते हैं. सिंधिया अभी फिलहाल मंत्री है. इसलिए भविष्य में उनकी संभावना है. वही गुप्ता का कहना है कि चिट्ठी लिखकर उम्मीदवारों का मनोबल बढ़ाने का काम भी प्रधानमंत्री कर रहे हैं और नेताओं के साथ-साथ वोटर को भी प्रधानमंत्री मैसेज दे रहे हैं. बीजेपी की हमेशा रणनीति रहती है कि हर मूवमेंट को कैश कराया जाए. विधानसभा चुनाव के बाद शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के बाद उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ाया गया प्रधानमंत्री पत्र लिखकर यह भी बताना चाहते हैं कि जीत के पीछे की उनकी भी क्रेडिबिलिटी है.

ये भी पढ़ें: राजगढ़ से ताल ठोकते नजर आएंगे दिग्विजय सिंह, दो बार सांसद रहे बीजेपी के रोडमल नागर से होगा मुकाबला

कांग्रेस बोली – मुख्यमंत्री को हटाया अब लोकसभा में याद आ रहे शिवराज

कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि इस पत्र के जरिए स्पष्ट है कि शिवराज सिंह चौहान के बिना गुजारा नहीं है व्यक्तिगत चिट्ठी लिखकर संदेश दिया है और यह कहा है कि उनके कैबिनेट में काम करेंगे. यह प्रलोभन बाहर के लोगों को दिया जा रहा था अब यह प्रलोभन भाजपा अपने पार्टी के अंदर दे रही है इससे स्पष्ट की बीजेपी की स्थिति काफी ज्यादा नाजुक है. कांग्रेस तंज भी कस रही है कह रही है कि प्रधानमंत्री इससे पहले मंच से नमस्कार स्वीकारना भी नहीं चाहते थे लेकिन चिट्ठी लिखकर उन्हें अपनी कैबिनेट में मौका दे रहे हैं.

मोदी का पत्र नेताओं के लिए उत्साहवर्धक – बीजेपी

वहीं भाजपा नेताओं का मानना है कि एमपी के मन में मोदी है तो फिर राष्ट्रीय निर्माण के लिए नेताओं की जिम्मेदारी जरूर तय की जाएगी. प्रधानमंत्री भी ऐसे नेताओं को अपने साथ काम करने का मौका जरूर देंगे और उनका पत्र नेताओं के लिए उत्साहवर्धक साबित हो रहा है.

नतीजे बताएंगे मोदी के मन में कौन

मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार में बीजेपी के नारे में एमपी के मन में मोदी और मोदी के मन में एमपी जरूर गूंजा लेकिन कैबिनेट में कौन से नेता मोदी के मन में और उनके साथ काम करते हुए नजर आएंगे. यह चुनाव नतीजे के बाद स्पष्ट हो जाएगा.

ज़रूर पढ़ें