MP News: धूमधाम से मनाई जा रही बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की 134वीं जयंती, उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी हुए शामिल

Dr. Bhimrao Ambedkar: मध्य प्रदेश में महू में स्थित बाबासाहेब अम्बेडकर की जन्मस्थली में स्मारक का उद्घाटन बाबासाहेब की 100 वीं जयंती पर किया गया था.
Bharat Ratna Dr. Bhimrao Ambedkar

भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की 133वीं जयंती मनाई जा रही है.

Mahu: देशभर में 14 अप्रैल  रविवार को भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की 134वीं जयंती मनाई जा रही है. देश सहित प्रदेश में जगह जगह आंबेडकर जंयती पर कार्यक्रम किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में बाबा अम्बेडकर की जन्मस्थली महू में भी बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. भीम समर्थक बड़ी संख्या में महू पहुंच चुके है. महू हर साल बड़ा कार्यक्रम आयोजित होता है.

बाबासाहेब अंबेडकर का जन्मस्थान है महू

मध्य प्रदेश में महू में स्थित बाबासाहेब अम्बेडकर को समर्पित एक स्मारक है. यह बाबासाहेब अंबेडकर का जन्मस्थान है, जिनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू में हुआ था. स्थानीय सरकार ने जन्म स्थली पर भव्य स्मारक का निर्माण किया. इस स्मारक का उद्घाटन अंबेडकर की 100 वीं जयंती पर किया गया था. स्मारक की संरचना वास्तुविद् ई डी द्वारा की गई थी. बाद में, 14 अप्रैल 2008 को, अंबेडकर के 117 वें जन्मदिन पर, स्मारक का उद्घाटन किया गया. लगभग 4.52 एकड़ भूमि स्मारक से जुड़ी है.

ये भी पढ़े: 29 घंटे से मौत के मुंह में फंसा है मासूम, आखिर क्यों मयंक तक नहीं पहुंच पाई है NDRF की टीम?

कार्यक्रम में बड़ी हस्तियां होगी शामिल

महू में स्थित बाबासाहेब अम्बेडकर की जन्मस्थली मे बड़ा कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. हर साल इसमें देश की जानी मानी हस्तियां शामिल होती रही हैं. इस बार उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी महू मे कार्यक्रम मे शामिल हुए. साथ ही प्रदेश नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार व अन्य कांग्रेस नेता भी महू पहुंचे और बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके साथ ही मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी माल्यार्पण किया. हर बार की तरह इस बार भी संख्या में जन्मस्थली स्मारक पर उमड़ी समर्थको की भीड़ उमड़ रही है. लोकसभा चुनाव के कारण इस बार आचार संहिता लागू होने की वजह से राजनीतिक सभाएं नहीं हो रही है.

बाबा साहब की जन्म स्थली से आत्मीय लगाव

मीडिया से बात करते हुए कैलाश विजयवर्गीय बोले कि ”बाबासाहेब के पांच तीर्थ है. उनमें से पहला स्थान महू में है, जहां बाबा साहब का जन्म हुआ है. मैं जब पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर था, तब यह स्मारक हमने बनवाया था. यहाँ से मेरा आत्मीय लगाव है. लंदन में वह स्थान जहां बाबा साहब ने एलएलबी की उस स्थान को भारत सरकार ने खरीद कर तीर्थ बनाया. नागपुर में बाबा साहब ने जहां शिक्षा ली थी उस स्थान का पंच तीर्थ में तीसरा स्थान है. बाबा साहब का महा निर्माण दिल्ली में हुआ, उसे भी तीर्थ बनाया है. चैतन्य भूमि का विकास भी बीजेपी ने किया है. उनके आदर्शों पर बीजेपी चल रही है. बाबा साहब अभाव में जीते थे, उन पर अन्याय हुआ, लेकिन उन्होंने समाज में न्याय दिया. भविष्य का देश कैसा हो इसको लेकर बाबा साहब का बहुत चिंतन था.”

देशवासियों को लोकतंत्र बचाने का प्रण लेना होगा

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने मीडिया से कहा कि ”बाबा साहब को संविधान निर्माता के तौर पर भी जाना जाता है. बाबा साहब की जयंती पर आज हम सभी देशवासियों को लोकतंत्र बचाने का प्रण लेना होगा. बीजेपी के नगर अध्यक्ष के खिलाफ एससी एसटी एक्ट में प्रकरण दर्ज हुआ है, इससे समझा जा सकता है कि बीजेपी दलितो का कितना मान सम्मान करती है.”

ज़रूर पढ़ें