MP News: छिंदवाड़ा के BJP प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने जारी किया घोषणा पत्र, युुवाओं को रोजगार, शिक्षा के क्षेत्र में सुधार सहित किये कई वादे

Lok Sabha Election2024: छिंदवाड़ा से BJP प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने घोषणा पत्र जारी कर दिया. घोषणा पत्र में विकास,शिक्षा सहित कई मुद्दों पर जोर दिया गया है.
chhindwara bjp candidate Vivek Bunty Sahu released his manifesto.

छिंदवाड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने एक दिन पहले ही संकल्प पत्र जारी कर दिया

Lok Sabha Election2024: मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने एक दिन पहले ही संकल्प पत्र जारी कर दिया. बीजेपी अपना संकल्प पत्र 14 अप्रैल रविवार को जारी करने वाली है. वहीं संकल्प पत्र पर कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कई नये वादे जनता से किये गए. दरअसल छिंदवाड़ा लोकसभा सीट में प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है. घोषणा पत्र जारी करने के दौरान राज्य सभा सांसद कविता पाटीदार मौजूद रहीं.

भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने आज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपना घोषणा पत्र जारी किया. जिसमें उन्होंने छिंदवाड़ा में बंद कोयला खदान पुनः शुरू कराने,तामिया को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर टूरिस्ट पैलेस बनाने,जुन्नारदेव क्षेत्र में शुगर मिल खुलवाने, युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने सहित अन्य घोषणाएं की गई. इस दौरान राज्य सभा सांसद कविता पाटीदार द्वारा भी छिंदवाड़ा में भाजपा की जीत निश्चित होना बताया गया.

आइये जानते है घोषणा पत्र में छिंदवाड़ा की जनता से क्या वादे किये गये हैं.

   संकल्प पत्र के बिंदु
1. छिंदवाड़ा शहर में छात्र-छात्राओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए नए हायर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा पूरे संसदीय क्षेत्र में ऐसी शैक्षणिक सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास भी किए जाएंगे.
2. प्रतियोगी और प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक छात्र- छात्राओं के लिए हम निशुल्क कोचिंग और काउंसलर की व्यवस्था करेंगे. इससे हमारे जिले के बच्चे पूरे प्रदेश और देश में सरकारी नौकरियां हासिल कर अपना नाम रोशन कर सकेंगे.
3. जिले में हर माह में रोजगार मेला लगाया जाएगा. जिसमें राष्ट्रीय, बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आमंत्रित कर युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा.
4. छिंदवाडा जिले में विभिन्न कंपनियों के कॉल सेंटर स्थापित किए जाएंगे, जिससे बड़ी सरव्या में युवाओं को काम मिलेगा.
5. कपडा सिलाई से संबंधित टेक्सटाइल पार्क की स्थापना कराई जाएगी, जिसमें आने वाली सैकड़ों कंपनियों में 25 से 30 हजार युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा.
6. जिले में कृषि और उद्यानिकी महाविद्यालय के लिए बजट उपलब्ध कराने के साथ ही नई बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। जिसका भरोसा खुद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी ने हमें दिलाया है.
7. राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय छिंदवाड़ा के लिए अलग से स्पेशल बजट उपलब्ध कराया जाएगा.
8. छिंदवाड़ा में लंबे समय से सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज की मांग रही है. इसके अलावा बिजनेस कॉलेज की जरूरत है, इन सभी को पूरा कराया जाएगा.
9. खिलाडियों के लिए नए बैडमिंटन हॉल, फुटबॉल और क्रिकेट मैदान बनाए जाएंगे. जिससे हमारे जिले की खेल प्रतिभाएँ प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें और मेडल जीतकर आ सकें.
10. छिंदवाड़ा शहर में सीवर लाइन परियोजना से जहां भी वाडों में अंदरूनी सड़कें और नालियाँ खराब हुई हैं, वहाँ नए सिरे से उनका निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही नई विकसित कॉलोनीयों की मूलभूत समस्याओं का निराकरण कराया जाएगा.
11. छिंदवाड़ा शहर के ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों के लिए ट्रांसपोर्ट नगर का शीघ्र निर्माण कराया जाएगा. जिससे आवागमन में सुविधा के साथ क्षेत्र में व्यापार, व्यवसाय की संभावनाएं बढ़ेगी, वहीं रोजगार भी उपलब्ध होगा.
12. चार फाटक रेलवे क्रॉसिंग में ट्रेनों की आवागमन के चलते बार-बार फाटक बंद होने की समस्या का भी स्थाई निराकरण किया जाएगा। इससे आवागमन सुचारू रूप से हो सकेगा.
13. शहर में लघु और फूटपाथी व्यवसायियों के लिए हाकर्स जोन और नई बाजार स्थल बनाए जाएंगे. उन्हें नगर निगम की व्यवस्थित अनुमति भी दिलाई जाएगी. इससे वे सम्मानजनक तरीके से अपना व्यवसाय कर सकें.
14. हमारे जिले की महिलाएं उद्यमशील और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर है. जिन्हें स्व-सहायता समूह के माध्यम से जोड़कर स्थानीय उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. जिससे वे भी जिले के विकास और अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे सकेंगे.
15. लाड़ली बहना योजना में अभी हितग्राही बहनों को 1250 रुपए दिए जा रहे हैं. प्रदेश सरकार धीरे-धीरे इस राशि में वृद्धि कर उसे 3000 रुपए मासिक करेगी.
16. जिले में कौशल विकास केंद्रों की स्थापना की जाएगी. जिससे सरकारी और प्राइवेट कंपनियों को जोड़कर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा.
आदिवासी क्षेत्रों पर विशेष रूप से फोकस होगा.
17. हर विधानसभा स्तर पर कैरियर गाइडेंस केंद्र की स्थापना की जाएगी जिसमें युवाओं को कैरियर से संबंधित गाइडेंस दिया जाएगा.
18. जिले में रोजगार एप बनाया जाएगा. जिसमें बेरोजगारों को पंजीकृत किया जाएगा. जिसमें विभिन्न कंपनियों को जोड़कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा.
19. जिले में लोक सेवा आयोग और मध्यप्रदेश सिविल सेवा आयोग की तैयारी हेतु उच्च शिक्षण संस्थान को स्थापित कराया जाएगा. जिससे शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में जिला अग्रणी बना सकें.
20. भरतादेव पार्क में इंदौर की तर्ज पर चिड़ियाघर की स्थापना की जाएगी. इसके साथ ही दूसरे पार्कों को भी सुंदर और सुव्यवस्थित किया जाएगा.
21. पातालकोट तामिया, जुन्नारदेव समेत अन्य स्थलों पर जड़ी बूटियां के उत्पादन को देखते हुए आयुर्वेदिक फैक्ट्री की स्थापना की जाएगी.
22. जिले में मक्का के प्रचुर उत्पादन को देखते हुए कॉर्न क्लस्टर आधारित उद्योग स्थापित किए जाएंगे. जिससे करीब 15 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा.
23. जिले में गन्ना के उत्पादन के आधार पर शुगर मिल कम है. किसानों को गन्ना का बेहतर मूल्य दिलाने नई शुगर मिल लगवाई जाएगी. शुगर मिलों से सीधे इथेनॉल फैक्ट्री को भी कनेक्ट किया जाएगा. जिससे अलग से 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा.
24. कांग्रेस के निर्वाचित विधायक और सांसद की निष्क्रियता से छिंदवाड़ा जिले नए उद्योगों की स्थापना की दिशा में कोई काम नहीं हो पाया है. हम स्थानीय स्तर पर उपलब्ध वन संपदा आचार, गुठली, सीताफल, संतरा, आँवला, गन्ना, मक्का, कपास समेत अन्य जिंस के उद्योगों की स्थापना करेंगे. इसके लिए उद्योगपतियों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा. उन्हें सरकार से अनुदान दिलाया जाएगा. जिससे स्थानीय स्तर पर हमारे युवाओं महिलाओं को रोजगार मिलेगा. स्थानीय अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी.
25. छिंदवाड़ा में एक नेता ने हवाई पट्टी का निर्माण खुद के हेलीकॉप्टर प्लेन उतारने के लिए करवाया है. हम एयरपोर्ट बनवाएंगे. जिससे आवागमन की सुविधा के साथ निवेश आएगा. एयरपोर्ट के माध्यम से जिले के कृषि उत्पादन, संतरा, सब्जी, फल, कोदो कुटकी समेत अन्य मिलेट्स का निर्यात एशिया के दूसरे देशों में किया जाएगा. एयरपोर्ट के निर्माण से छिंदवाडा से तामिया, पातालकोट समेत सतपुडा अंचल और पचमढ़ी तक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.
26. पिछले 10 वर्षों से कोयलांचल के पेंच और कन्हान एरिया की कोयला खदानें बंद हो रही है. इसका प्रमुख कारण स्थानीय स्तर पर जमीन में कोयला की कमी और पर्यावरण संबंधी अनुमति है. हम नए स्थान पर कोयला खदान का सर्वे कराकर स्थापना कराएंगे. इसके साथ ही केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय से पर्यावरण अनुमति दिलाना भी हमारी प्राथमिकता होगी. जुन्नारदेव अंचल के वेकोलि कन्हान क्षेत्र में नई खदानें खोली जाएंगी. जिसमें पूर्व में प्रस्तावित जैसे दानवा-तानसी, हर्राडोल राखीकोल, धाउनार्थ नंदन – 2, भावरा माईन दमुआ, भारत ओ. सी., 3,4,5 डुंगरिया, लक्ष्य ओसी घोरावाडी, टेढी इमली, डुंगरिया, इलियट पिट डुंगरिया, कल्याणी माईन अम्बाड़ा, मोहन ओ.सी. फेस-5, मोहन कॉलरी शामिल है. इसके अलावा कन्हान क्षेत्र में बंद खदानों को पर्यावरण विभाग की अनापत्ति दिलवाकर चालू कराया जाएगा. इनमें तानसी माईन, मोहन कॉलरी, भवानी कॉलरी सम्मिलित है.
27. परासिया अंचल के पेंच क्षेत्र में नई खदाने ठिसगोरा ओसी, मगराही ओसी को खुलवाया जाएगा.
28. झुर्रे कालोनी (पेंच क्षेत्र) में डीएव्ही स्कूल या समकक्ष स्कूल खोला जाएगा.

29. छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिले के ग्रामीण अंचलों और नगर के वाडों में जहां भी पेयजल समस्या है, वहां जल जीवन मिशन के माध्यम से पेयजल व्यवस्था की जाएगी.
30. हमारे जिले के आदिवासी बहुल अमरवाडा, हर्रई, जुन्नारदेव, तामिया, बिछुआ और पांदुरा के आदिवासी भाई बहन लम्बे समय से रोजगार की तलाश में हर साल पलायन करते हैं. कांग्रेस के जनप्रतिनिधि उनका पलायन रोकने कोई रोजगार और उद्योग धंधे विकसित नहीं कर पाए हैं. हमारी प्राथमिकता उन्हें स्थानीय स्तर पर ही लघु वन उपज आधारित उद्योग की स्थापना कर रोजगार दिलाने की होगी.
31. छिंदवाड़ा से सीधे मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद तक ट्रेनों की मांग सदैव रही है. इसके अलावा उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात एवं अन्य व्यावसायिक राज्यों के लिए सीधी ट्रेनों की जरूरत है. हम केंद्र सरकार से इन ट्रेनों के संचालन कराएंगे.
32. छिंदवाड़ा से सागर ब्रॉडगेज रेलवे लाइन को स्वीकृत कराया जाएगा. जिसमें अमरवाड़ा, हर्रई, सिंगोड़ी समेत आसपास के इलाकों के रहवासियों को आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी. क्षेत्र के विकास के रास्ता खुलेंगे और रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे.
33. नरसिंहपुर छिंदवाड़ा- सावनेर फोर लेन हाइवे का निर्माण पहली प्राथमिकता होगी. छिंदवाडा – नागपुर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू कराया जाएगा.
34. जुन्नारदेव से वाराणसी व्हाया प्रयागराज तक रेल (ट्रेन) चालू कराया जाएगा.

35. छिंदवाडा शहर के मुख्य मार्गों पर फ्लाईओवर के साथ ही स्मार्ट सिटी बनाई जाएगी.
36. कलेक्टर ऑफिस से गुरैया बायपास, रोहनाकला से बैतूल रोड 16 किमी को जोड़ा जाएगा.
37. पांढुर्णा जिले से दादा धाम एक्सप्रेस का संचालन कराया जाएगा जिससे दादा भक्ति अपनी यात्रा सीधे खंडवा तक कर सके.
38. भाजपा सरकार के प्रयासों से पांदुर्णा जिला का गठन किया गया है. इस नए जिले में प्रशासनिक भवन, स्कूल, कॉलेज समेत अन्य आवश्यकताओं की सामने आई है. राज्य सरकार के माध्यम से इसे पूरा कराएंगे.
39. सौंसर और पांढुर्णा के किसान संतरा उत्पादक है. यहां के किसानों को उचित दाम दिलाने के लिए हम प्रोसेसिंग यूनिट और संबंधित प्रसंस्करण उद्योग की स्थापना करेंगे.
40. लह्गडुआ इंडस्ट्रियल एरिया में आ रही समस्याओं को दूर किया जाएगा। जिससे उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 6 साल का मासूम मयंक बोरवेल में गिरा, CM मोहन यादव बोले- सुरक्षित बाहर निकालने के प्रयास जारी

41. जिले के तामिया, पातालकोट, देवगढ़, घोघरा जलप्रपात समेत अन्य स्थानों पर पर्यटन की प्रचुर संभावनाएं है. हम पर्यटकों के लिए स्थानीय स्तर पर होम स्टे की सुविधाएं विकसित कर पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देंगे. जिससे स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों की आय में वृद्धि होगी.
42. चौरई क्षेत्र सहित समस्त छिंदवाड़ा एवं पाढुर्णा जिले के किसानों की सिंचाई सुविधा की मांग हमेशा रही है. कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार सर्व विदित है. हम पूरी पारदर्शी तरीके से किसानों को उनके गांव में ही नहर एवं लिफ्ट ऐरिगेशन के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराएंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.
43. चौरई समेत आसपास के एरिया में ब्लूबेरी के प्लांटेशन लगाए गए हैं. इससे बेहतर आय की संभावना को देखते हुए इसे बढ़ावा दिया जाएगा.
44. कृषि क्षेत्र में नित नई तकनीक और खेती करने के उपकरण आ रहे है. आदिवासी क्षेत्र के किसान इन तकनीकों से दूर हैं. संसाधनों के अभाव में उसे खरीद भी नहीं पा रहे हैं. हम ऐसे हायरिंग उपकरण केंद्र विकसित करेंगे. जिससे किसानों को किराए पर ट्रैक्टर व अन्य कृषि उपकरणों की सुविधा मिल सके. जिससे वे सरकार की योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे.
45. सोसायटी के मुख्य केन्द्र के अलावा अन्य खाद विक्रय के लिये उप केन्द्र भी खोले जायेंगे जिससे किसानों के लिये खाद बीज की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके.
46. शहरी और ग्रामीण अंचल में किसी परिवार के सदस्य को बीमारी होने पर मदद की जाएगी. उन्हें आयुष्मान भारत समेत अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा.
47. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी की सरकार द्वारा उद्योगों की स्थापना के लिए योजनाएं संचालित हैं. इन योजनाओं के इच्छुक युवाओं को लोन एवं अनुदान दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे. 48. सांसद युवा कार्यक्रम मनाया जाएगा. जिसमें युवाओं को रोजगार से संबंधित मार्गदर्शन दिया जाएगा.
49. खेलकूद, संगीत, लेखन, गायन, नाटक, पेंटिंग, डांस, क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, क्रिकेट, कम्प्यूटर, बॉडीबिल्डिंग, तैराकी, बैडमिंटन, फिजिकल ट्रेनिंग आदि में युवाओं को जोड़ने की कार्य योजना बनाई जाएगी.
50. कृषि, दुग्ध, फल से संबंधित प्रोसेसिंग प्लांट और फूड पार्क का निर्माण कराया जाएगा. जिससे स्थानीय स्तर पर किसानों को उनके उत्पाद का उचित दाम मिल सके.
51. माचागोरा माइक्रो इरिगेशन प्रोजेक्ट से हर गांव तक पानी पहुँचाने का काम किया जाएगा.
52. जुन्नारदेव विधानसभा अंतर्गत नवेगांव में निरंतर गन्ना का उत्पादन बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए वहां शुगर मिल की स्थापना की जाएगी.
53. जुन्नारदेव क्षेत्र में प्राकृतिक वन सम्पदा जामुन, आम, हर्रा, बहेड़ा, आचार गुठली, महुआ, आंवला आदि से बनने वाले उत्पाद से संबंधित उद्योग लगवाए जाएंगे.
इन सभी घोषणाओं को पूरा करने की गारंटी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी, भाजपा और हमारी है. केंद्र में तीसरी बार भाजपा की सरकार शत प्रतिशत बन रही है. आप सभी से निवेदन है कि अपना मतदान भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल की बटन दबाकर करें. इससे हम अपना छिंदवाड़ा जिला विकास के और प्रदेश में अग्रणी रख सकेंगे.

मैं दूसरो की तरह नहीं, जो चुनाव जीतकर दिल्ली में बस जाते है

विवेक बंटी साहू ने घोषणा पत्र इस बात का भी जिक्र किया कि “मैं छिंदवाड़ा में ही जन्मा, यहीं आंगन में रखेला, पला बढ़ा और पढ़ा. इसी मिट्टी, संस्कृति और समाज में रहते हुए मैंने गरीबों, दीन दुखियों और वंचितों की सेवा का संकल्प लिया. राजनीति में आम जनता के हितों को सर्वोपरि रखा. कोरोना काल में पीड़ितों की मानवीय सेवा तन, मन, धन से की. आप सभी के आशीर्वाद से मैं इस लोकसभा चुनाव में भाजपा का उम्मीदवार हूं. मैं आपको यह भरोसा और विश्वास दिलाता हूं कि आपके मतदान से मुझे सेवा का अवसर मिला तो मेरे द्वार सदैव जनसेवा के लिए खुले रहेंगे. मैं दूसरो की तरह नहीं हूं, जो चुनाव जीतकर दिल्ली में बस जाते है. जिन्हें आम जनता की समस्याओं से सरोकार नहीं. जिनका मकसद केवल चुनावी पर्यटन और व्यक्तिगत स्वार्थ है. मैं आपका बेटा, भाई की तरह छिंदवाड़ा और पांदुर्णा जिले के विकास के लिए समर्पित रहूंगा. केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार से सभी जन आकांक्षाओं को पूरा कराऊंगा.”

पिछली सरकार पर साधा निशाना

विवेक बंटी साहू ने घोषणा पत्र पर पिछले सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने पत्र मे लिखा है कि,  प्रिय मतदाता बंधुओं, आप सभी अवगत है कि पिछले दो विधानसभा चुनाव में सातों विधानसभा क्षेत्रों और लगातार लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रतिनिधित्व होने के कारण पूरा छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिला विकास के पथ पर पिछड़ गया है. हालत यह है कि निर्वाचित सांसद और विधायक अपने क्षेत्र की आवाज विधानसभा और संसद में नहीं उठा पाते है. इसके अलावा सरकार के समक्ष भी कोई कार्ययोजना पेश नहीं कर पाते. इसके चलते हमें वह प्रोजेक्ट और विकास कार्य नहीं मिल पाते हैं, जिनकी जनता अपेक्षा करती रही है. इसके अलावा पेयजल, सड़क, रोजगार, शिक्षा, उद्योग समेत अन्य सेक्टर में भी आ रही समस्याओं के निराकरण में उनकी उदासीन भूमिका देवी गई है. इससे आम जनता को सिर्फ भटकना ही हाथ लगता है. आपके जन समर्थन और आशीर्वाद से हम इस बार निश्चित ही लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करेंगे और स्थानीय विकास की सभी आकांक्षाओं को पूरी करेंगे. हमारा यह घोषणा पत्र निश्चित ही मोदी जी की गारंटी है. देश और प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के साथ हम सभी मिलकर इन प्रस्तावित विकास कार्य को करेंगे . आपका बंटी सहज सुलभ होने पर आपको कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं होगी.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की परंपरागत सीट है छिंदवाड़ा

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पूरे राज्य में कांग्रेस की एक मात्र सीट है. जहां बीजेपी अभी तक जीत दर्ज नही कर पाई है. यह सीट कांग्रेस का अभेद किला मानी जाती है. अब इस अभेद किले को भेदने की कोशिश मे बीजेपी इस बार अपनी पूरी ताकत लगा रही है. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की परंपरागत सीट है. कमलनाथ के परिवार का इस सीट पर लंबे समय से कब्जा है. इस समय यहां कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सांसद हैं और दूसरी बार भी कांग्रेस की तरफ से ताल ठोक रहे हैं. नकुलनाथ के सामने बहुजन समाज पार्टी से उमाकांत बंदेवार और भारतीय जनता पार्टी से बंटी विवेक साहू मैदान में हैं.

ज़रूर पढ़ें