MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की बाघिन कजरी को किया गया शिफ्ट, रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में बढ़ी बाघों की संख्या

Bandhavgarh national park: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की मशहूर बाघिन कजरी भी अब रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व भेज दी गई है. बता दें कि बाघिन कजरी बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में फेमस थी.
tigress kajari cub sit look side shadow ed cr lr

फाइल फोटो

दमोह: नौरादेही अभयारण्य और दुर्गावती अभयारण्य को मिलाकर बने टाईगर रिजर्व में नये मेहमानों का आगमन हुआ है. उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क से बाघ और बाघिन को नौरादेही स्थित वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व लाया गया है. बाघिन को वन विभाग के कर्मचारी और पर्यटक कजरी के नाम से जानते हैं, जो खासी लोकप्रिय है. इसके साथ ही बहेरहा के बाड़े में कैद एक अन्य बाघ को भी वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व भेजा गया है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से भेजे गए बाघ की उम्र लगभग पांच वर्ष और बाघिन की उम्र छह वर्ष है. इस जोड़े में 1 नर और 1 मादा शामिल है.

ये भी पढ़े: कांग्रेस के बाद BSP को एमपी में बड़ा झटका, अब इस नेता ने थामा BJP का दामन

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से 27 मार्च बुधवार को ही बाघ-बाघिन को शिफ्ट किया गया. इससे पहले बाघ-बाघिन लंबे समय से बहेरहा के एनक्लोजर में कैद थे. जिसके बाद बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के प्रबंधन ही बाघ-बाघिन को दूसरे टाइगर रिजर्व छोड़ने का प्रस्ताव शासन को भेजा था. प्रस्ताव को शासन के द्वारा स्वीकार करने के बाद बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की बाघिन कजरी को भी रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व भेज दिया गया. बाघिन कजरी टाइगर रिजर्व की बाघिन थी वह ताला जोन में दिखाई देती थी. कजरी पर्यटकों की पसंदीदा बाघिन थी, लेकिन अब कजरी बांधवगढ़ जगह की रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में दिखाई देगी. अब बाघ और बाघिन वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में आजाद होंगे.

ज़रूर पढ़ें