MP News: प्रदेश में नामांतरण निराकरण के मामलों में सिंगरौली-रायसेन अव्वल, अब तक निपटाए गए 9 लाख 61 हजार मामले

MP News: राजस्व महा अभियान 2.0 में 18 जुलाई से एक अगस्त तक सिंगरौली और रायसेन जिलों में कुल लंबित नामांतरण प्रकरणों में से 99 प्रतिशत से अधिक का निबटारा हो चुका है.
In the Revenue Maha Abhiyan 2.0, from July 18 to August 1, more than 99 percent of the total pending transfer cases in Singrauli and Raisen districts have been resolved.

18 जुलाई से एक अगस्त तक सिंगरौली और रायसेन जिलों में कुल लंबित नामांतरण प्रकरणों में से 99 प्रतिशत से अधिक का निबटारा हो चुका है.

MP News: प्रदेश में लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए चल रहे राजस्व महा अभियान 2.0 में अब तक 9 लाख 61 हजार 245 प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है. इनमें 85 हजार 147 नामांतरण, 10 हजार 752 बंटवारा, 4 हजार 970 अभिलेख दुरूस्ती और 8 लाख 60 हजार 376 नक्सा तरमीम के प्रकरण शामिल है. इस महा अभियान की राज्य, संभाग, जिला और तहसील स्तर पर रोजाना समीक्षा की जा रही है.

समीक्षा के दौरान राजस्व अधिकारियों की सक्रिया पर भी नजर रखी जा रही है. महा अभियान में उदासीनता, लापरवाही बरतने वाले राजस्व अधिकारियों को दण्डित करने के निर्देश दिए गए हैं. जबकि अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा. इस अभियान में कुछ जिलों का परफारमेंस काफी बेहतर है, जबकि अभी भी कई जिलों की स्थिति काफी निराशानजक है. कलेक्टर व अन्य अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया है.

अभिलेख दुरूस्तीकरण में हरदा, शाजापुर और श्योपुर टॉप पर

अभिलेख दुरुस्ती के मामलों में हरदा, शाजापुर और श्योपुर में कुल लंबित प्रकरणों में से 100 प्रतिशत का निराकरण किया गया है. नर्मदापुरम, सीहोर, मण्डला, विदिशा, आगर-मालवा, नरसिंहपुर, छिन्दवाड़ा, मंदसौर, मैहर में बंटवारे के कुल लंबित प्रकरणों में से 90 प्रतिशत प्रकरणों से अधिक का निराकरण किया गया है. राजस्व न्यायालयों में समय सीमा पार लंबित नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख दूरूस्ती के लंबित 100 प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण इसके साथ ही नक्शे पर तरमीम उठाना, खसरे की समग्र, आधार से लिंकिंग समग्र का आधार से ई- केवाईसी नवीन एवं ऑफलाइन नम्बर से उतरे राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज कराना, स्वामित्व योजना के तहत आबादी भूमि के सर्वेक्षण के कार्य को पूरा करना, पीएम आदेशों का राजस्व अभिलेख में अमल और डिजीटल क्रॉप सर्वेक्षण आदि शामिल है.

ये भी पढ़ें: दो दिन के ग्वालियर दौरे पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, बोले- भारत विश्व का पांचवां देश जिसकी खुद की 4G टेक्नोलॉजी

सिंगरौली और रायसेन में 99% से अधिक मामले निपटे

राजस्व महा अभियान 2.0 में 18 जुलाई से एक अगस्त तक सिंगरौली और रायसेन जिलों में कुल लंबित नामांतरण प्रकरणों में से 99 प्रतिशत से अधिक का निबटारा हो चुका है. जबकि बैतूल, बड़वानी, दतिया, नर्मदापुरम, मण्डला, हरदा, सीहोर, सिवनी, जबलपुर, कटनी, देवास, नीमच, बालाघाट, मुरैना, डिण्डोरी एवं इंदौर जिले में कुल लंबित नामांतरण प्रकरणों में से 90 प्रतिशत से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया है.

बंटवारा मामले में 4 जिले अव्वल

शत-प्रतिशत निबटारा बंटवारा प्रकरणों में अलीराजपुर, दतिया, रायसेन और हरदा जिले ने कुल लंबित प्रकरणों में से 100 प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण किया है. सिंगरौली में 99 प्रतिशत से अधिक भिण्ड, नर्मदापुरम, मण्डला, बड़वानी, भोपाल, कटनी, आगर- मालवा, मुरैना, सिवनी, जबलपुर, खरगौन, बुरहानपुर, शाजापुर, नीमच, डिण्डोरी, झाबुआ और बैतूल जिलों में कुल लंबित प्रकरणों में से 90 प्रतिशत से अधिक का निराकरण किया गया है.

ज़रूर पढ़ें