MP News: लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, PHQ ने गृह विभाग को भेजी फाइल

MP Police Transfer: लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में लंबे समय से एक ही जिले में पदस्थ आईपीएस अफसरों के तबादले किए जाएंगे.
फाइल फोटो ( पुलिस मुख्यालय)

पुलिस मुख्यालय

MP News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले लंबे समय से एक ही जिले में पदस्थ आईपीएस अफसरों के तबादले किए जाएंगे. अफसरों के ट्रांसफर की फाइल पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग को पिछले दिनों भेज दी थी. गृह विभाग के चुनाव आयोग के अनुसार PHQ की रिपोर्ट को सही पाया है. जिसके बाद मुख्यमंत्री सचिवालय को आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर की लिस्ट भेजी है.

अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही अफसरों के ट्रांसफर के आदेश जारी किए जाएंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की व्यस्तता के चलते रिव्यू नहीं हुआ है. 25 फरवरी तक अफसरों के तबादले की सूची जारी की जाएगी. वहीं गृह विभाग के अफसरों का कहना है कि 20 से अधिक अफसरों के ट्रांसफर किया जाना तय है. साल 2021 से रीवा संभाग में एडीजी केपी वेंकटेश्वर राव पदस्थ हैं. इसी तरह शहडोल संभाग में एडीजी डीसी सागर तैनात हैं. इन दोनों ही अफसरों को दूसरे संभाग में एडीजी के तौर पर पदस्थ किया जाएगा.

आईजी संतोष कुमार सिंह और महेंद्र सिंह का ट्रांसफर तय

वहीं उज्जैन आईजी संतोष कुमार सिंह और आईजी रेल महेंद्र सिंह सिकरवार को भी एक ही रेंज में तीन साल का समय हो चुका है. दोनों ही अफसरों का ट्रांसफर होना तय है. 1 जनवरी 2024 को राज्य सरकार ने 12 एसपी रैंक के आईपीएस को डीआईजी बना दिया था लेकिन अफसरों को प्रमोशन के साथ पोस्टिंग नहीं दी है. अभी प्रमोशन के बाद भी 45 दिन पूरे हो चुके हैं मगर अफसरों को दूसरे शाखा या फिर रेंज भी नहीं भेजा गया है. इन सभी अफसरों को पीएचक्यू, बटालियन से हटाकर जिले में भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: Maharastra Politics: ‘INDIA’ गठबंधन को महाराष्ट्र में भी बड़ा झटका, सीट शेयरिंग पर देरी के बीच उद्धव ने 48 में से 18 सीटों पर किया दावा

विकास और गुरुकरण भी हटेंगे

सभी जिलों में एसपी की पोस्टिंग के संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया था. कई सालों से एक ही जिले में पदस्थ अफसरों को हटाया गया. वहीं घटना या फिर कानून व्यवस्था कंट्रोल में विफल रहे अफसरों के ट्रांसफर किए गए हैं. पीएचक्यू के अफसरों ने बताया कि सिर्फ तीन जिलों के एसपी को बदलने के बारे में सरकार जल्द ही फैसला करेगी. रायसेन जिले के एसपी विकास कुमार सहवाल, नर्मदापुरम से एसपी गुरुकरण सिंह और सीहोर एसपी मयंक अवस्थी को हटाया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें