IPL 2024 में गुजरात के बैटिंग कोच गैरी कर्स्टन के भरोसे पाकिस्तान टीम, वर्ल्ड कप से पहले PCB ने सौंपी ये जिम्मेदारी

Gary Kirsten Pakistan Team Coach: भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 का वनडे वर्ल्ड कप गैरी कर्स्टन की कोचिंग में जीता था. फिलहाल, कर्स्टन इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स के साथ बल्लेबाजी कोच के रूप में काम कर रहे हैं.

गैरी कर्स्टन (फोटो- सोशल मीडिया)

Gary Kirsten Pakistan Team Coach: टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से लेकर 29 जून तक संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाना है. इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने बड़ा फेरबदल किया है. पीसीबी ने व्हाइट बॉल फॉर्मेट (वनडे और टी20) की जिम्मेदारी गैरी कर्स्टन को सौंपी हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को टेस्ट टीम का हेड कोच नियुक्त किया है.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 का वनडे वर्ल्ड कप गैरी कर्स्टन की कोचिंग में जीता था. फिलहाल, कर्स्टन इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स के साथ बैटिंग कोच के रूप में काम कर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप से पहले गैरी कर्स्टन को पीसीबी ने व्हाइट बॉल फॉर्मेट का कोच बनाकर सनसनी मचा दी है.

ये भी पढ़ेंः लखनऊ को हराकर प्लेऑफ में पहुंची संजू सैमसन की टीम! प्वाइंट्स टेबल में कौन कहां? जानें यहां

जेसन गिलेस्पी का ऐसा रहा इंटरनेशनल रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के लिए जेसन गिलेस्पी 71 टेस्ट, 97 वनडे और 1 टी20 मैच खेला है. उन्होंने टेस्ट में 259 विकेट, वनडे में 142 विकेट और टी20 में एक विकेट चटकाया है. बल्लेबाजी की बात करें तो जेसन गिलेस्पी ने टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 1218 रन बनाए हैं.

गैरी कर्स्टन का ऐसा रहा इंटरनेशनल करियर

साउथ अफ्रीका के लिए गैरी कर्स्टन ने 101 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 21 शतक और 34 अर्धशतक की मदद से 7289 रन बनाए हैं. वहीं, कर्स्टन ने 185 वनडे मुकाबले खेले हैं. इसमें उन्होंने 13 शतक और 45 शतक की मदद से 6798 रन बनाए हैं. बता दें कि वनडे इंटरनेशनल में गैरी कर्स्टन का बेस्ट स्कोर नाबाद 188 रन रहा, जो उन्होंने यूएई के खिलाफ 1999 के वर्ल्ड कप में बनाया था.

ज़रूर पढ़ें