Lok Sabha Election 2024: शिवपाल की बात माने अखिलेश, बदायूं से आदित्य यादव को सपा ने दिया टिकट, सुल्तानपुर में भी बदला प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव की पार्टी सपा ने आज रविवार को अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा की है. पार्टी द्वारा जारी किए गए प्रत्याशियों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश के बदायूं से शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को उम्मीदवार बनाया गया है.
Lok Sabha Election 2024

सपा प्रमुख अखिलेश यादव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव की पार्टी सपा ने आज रविवार को अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा की है. पार्टी द्वारा जारी किए गए प्रत्याशियों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश के बदायूं से शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, सुल्तानपुर से राम भुआल निषाद को टिकट देकर पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया है.

बदायूं और सुल्तानपुर से उम्मीदवारों के नाम पर अखिलेश यादव ने मोहर लगाया है. आदित्य यादव के नाम के ऐलान के साथ ही यादव परिवार का एक और राजनीतिक डेब्यू किया है. आदित्य पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.  इससे पहले अखिलेश ने पत्नी डिंपल, भाई धर्मेद्र, अक्षय यादव को लोक सभा मैदान में उतारा है. वहीं दूसरी तरफ सपा ने सुल्तानपुर से भी उम्मीदवार बदलते हुए राम भुआल निषाद को प्रत्याशी बनाया है. सपा अब तक जारी किए गए सूची में 8 लोकसभा उम्मीदवार बदल चुकी है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: पहले फेज में 102 सीटों पर दंगल, MP-छत्तीसगढ़ में कई चेहरे पहली बार आजमाएंगे किस्मत… देखें BJP और कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड

सपा ने 8 सीटों पर 20 बार बदले प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी लगातार अपने प्रत्याशियों को बदल रही है. आदित्य यादव से पहले सपा ने कुल 8 सीटों पर अब तक 20 बार उम्मीदवार बदले हैं. सपा ने बागपत में पहले मनोज चौधरी को टिकट दिया  फिर उनका टिकट काटकर अमरपाल शर्मा को फाइनल उम्मीदवार बनाया. वहीं यूपी के मेरठ में पार्टी ने अब तक तीन बार उम्मीदवारों को बदल चुकी है पहले भानू प्रताप, फिर अतुल प्रधान और आखिरी में सुनीता वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी सपा ने तीन बार बदलाव किया. पहले महेंद्र नागर, फिर राहुल अवाना और फाइनल में महेंद्र नागर के नाम पर मुहर लगी.

शिवपाल, धर्मेंद्र के बाद अब आदित्य को टिकट 

उत्तर प्रदेश के बदायूं लोकसभा सीट के लिए अखिलेश यादव तीन बार प्रत्याशी बदल चुके हैं. पार्टी ने पहले धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया, जिसके बाद यहां बदलाव करते हुए शिवपाल यादव को प्रत्याशी बनाया और अब फाइनल में आदित्य यादव के नाम पर मुहर लगी है. मिश्रिख में भी तीन बार बदलाव किया गया है. पार्टी ने सबसे पहले रामपाल राजवंशी को सपा कैंडिडेट बनाया फिर मनोज राजवंशी और फाइनल में संगीता राजवंशी यहां से चुनावी मैदान में हैं.

मुरादबाद में दो बार बदले प्रत्याशी 

बिजनौर से 2 बार कैंडिडेट बदला- पहले यशवीर सिंह, फाइनल- दीपक सैनी. वहीं सुल्तानपुर से 2 बार कैंडिडेट बदला पहले भीम निषाद और फाइनल में राम भुआल निषाद को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. मुरादाबाद से सपा ने 2 बार कैंडिडेट बदला पहले एसटी हसन को टिकट देकर उम्मीदवार बनाया, जिसके बाद उन्होंने अपना नामांकन तक भी दाखिल कर दिया था. हालांकि पार्टी ने मुरादाबाद से फाइनल लिस्ट में रुचि वीरा को उम्मीदवार तय कर दिया है.

ज़रूर पढ़ें