MP में किसानों की आय वृद्धि और विकास के लिए बनेगी रूपरेखा, बनेगा एगटेक इनोवेशन और विजन दस्तावेज

MP News: एगटेक कंपनियों, निवेशकों, विभिन्न संस्थानों और शोधकर्ताओं सहित सभी प्रमुख हितधारकों को एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए एगटेक समिट का आयोजन किया जाएगा.
Madhya Pradesh News

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: मध्य प्रदेश में उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग के सहयोग से प्रदेश में कार्यरत एगटेक कंपनियों के माध्यम से कृषि में उन्नत तकनीकों को बढ़ावा देकर किसानों की आय बढ़ाई जाएगी. इसके लिए एगटेक इनोवेशन किया जाएगा और एक विजन दस्तावेज भी तैयार किया जाएगा. अपर मुख्य सचिव सह कृषि उत्पादन आयुक्त इसके लिए एमपी का एक्शन प्लान तैयार कराएंगे.

एगटेक के लिए इंटरनेशनल फायनेंस कार्पोरेशन द्वारा बनाए गए विजन दस्तावेज का अनुमोदन किया जाएगा. मध्यप्रदेश में एगटेक क्षेत्र के लिए एक व्यापक विजन दस्तावेज विकसित किया जाएगा. जिसका निर्माण एवं संकलन आईएफसी द्वारा किया जाएगा. यह विजन दस्तावेज समिति में समीक्षा और अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा. इस विजन दस्तावेज का उद्देश्य एगटेक कंपनियों के माध्यम से प्रदेश के कृषकों की आय वृद्धि और विकास के लिए एक स्पष्ट रोडमैप की रुपरेखा तैयार करना है.

यह भी पढ़ें- MP News: सटोरियों को लेकर आपस में भिड़ी ग्वालियर पुलिस, जमकर हुई गाली गलौज, SP ने तीनों को किया लाइन अटैच

निवेश के साथ-साथ बायर सेलर सम्मेलन भी होगा

एगटेक कंपनियों, निवेशकों, विभिन्न संस्थानों और शोधकर्ताओं सहित सभी प्रमुख हितधारकों को एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए एगटेक समिट का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देश-विदेश के प्रतिनिधि, निवेशक एवं उद्यमियों की सहभागिता एवं क्रेता-विक्रेता सम्मेलन तथा इंवेस्टर समिट का भी आयोजन किया जाएगा. यह समिट तकनीकी ज्ञान के आदान-प्रदान नेटवर्किंग और सहयोग के लिए एक मंच के रुप में काम करेगा.

टेक्नोलॉजी के साथ-साथ स्टार्टअप को भी मिलेगा खेती में बढ़ावा

आईएफसी द्वारा प्रस्तावित एगटेक समिट के क्रियान्वयन हेतु मार्गदर्शन एवं अनुमोदन स्टीयरिंग समिति द्वारा किया जाना है. एगटेक नवाचारों का विस्तार और प्रदर्शन भी किया जाएगा. आईएफसी के सहयोग से राउंड टेबल बैठक में प्राप्त नवीन कृषि प्रौद्योगिकी और समाधान आधारित एगटेक स्टार्ट अप प्रस्तावों की समीक्षा और कार्यवाही की जाएगी. समय-समय पर एगटेक कंपनियां मध्यप्रदेश शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप नवीन तकनीकों संबंधी समाधान भी पेश करेगी. इनकी समीक्षा कर त्वरित कार्यान्वयन कराया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें