Karnataka: कर्नाटक में सांप्रदायिक हिंसा, गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी, कई दुकानों में लगाई आग

Karnataka: सूत्रों के मुताबिक, मांड्या शहर में गणेश विसर्जन का जुलूस निकाला जा रहा था. जब जुलूस नागमंगला की मुख्य सड़क पर स्थित एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था, तो मस्जिद के पास से जुलूस पर कथित तौर पर पत्थर फेंके गए.
Karnataka

कर्नाटक के मांड्या में आगजनी

Karnataka: सूरत के बाद अब कर्नाटक में गणेश पूजा में हिंसा की घटना सामने आई है. मामला कर्नाटक के मांड्या के नागमंगला का है. घटना रात 8 बजे की है. गणपति विसर्जन जुलूस जब मैसूर रोड पर बनी दरगाह के सामने पहुंचा तो जुलूस पर पथराव हुआ, जिसके बाद दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए. और मामला बढ़ गया. हिंसा के दौरान जमकर पथराव और फायरिंग हुई है. पथराव में एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया है. आगजनी की भी घटना हुई है, जिससे हालात बेहद तानवपूर्ण हो गए.

जानकारी के मुताबिक, उपद्रवियों ने पेंट की दुकानों, बाइक शोरूम और कपड़ों की दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया, जिससे ये पूरी तरह जलकर राख हो गईं. भीड़ को शांत करने और तनाव कम करने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. फिलहाल इलाके में 3 दिन के लिए BNS के तहत धारा 163 (CrPC की धारा 144) लागू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव में बंसीलाल-भजनलाल और देवीलाल के 12 ‘लाल’, परिवार के भीतर ही सियासी संग्राम

मुस्लिम युवकों पर लगा आरोप

सूत्रों के मुताबिक, मांड्या शहर में गणेश विसर्जन का जुलूस निकाला जा रहा था. जब जुलूस नागमंगला की मुख्य सड़क पर स्थित एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था, तो मस्जिद के पास से जुलूस पर कथित तौर पर पत्थर फेंके गए. अचानक पत्थरों की बरसात होने से लोग घबरा गए और बचने के लिए इधर- उधर भागने लगे. इस घटना से हालात बिगड़ गए और दोनों समुदायों के बीच झड़पें होने लगीं. उस दौरान उपद्रवियों ने जुलूस में शामिल लोगों की बाइकों और कारों में भी आग लगानी शुरू कर दी. साथ ही दुकानों में भी तोड़फोड़ की. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने का प्रयास किया. पथराव की घटना से आक्रोशित लोगों ने पुलिस स्टेशन के सामने मूर्ति रोककर विरोध प्रदर्शन किया और घटना के जिम्मेदार लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा फैसला, PM ई-ड्राइव योजना के तहत खर्च होंगे 10,900 करोड़ रुपये, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ेगी चमक

इलाके में धारा 163 लागू

आरोप है कि समुदाय विशेष ने माहौल बिगाड़ने के लिए इस घटना को अंजाम दिया. हिंदुओं की कई दुकानों को पेट्रोल छिड़ककर आग के हवाले कर दिया गया. जिससे तनाव और बढ़ गया और दोनों समुदाय हिंसा पर उतर आए. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने इलाके में हाई अलर्ट जारी किया है और बीएनएस की धारा 163 लागू कर दी गई है. लोगों के इकट्ठा होने पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए है. घटना के बाद पुलिस ने दोनों पक्षों के 28 लोगों को गिरफ्तार कर थाने ले गई. उनसे पूछताछ कर रही है. इसके साथ ही कलेक्टर ने नागमंगला में आज स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है.

ज़रूर पढ़ें