Chhattisgarh: झोपड़ी में रहने वाली फगनी बाई का पक्के मकान में रहने का सपना हुआ पुरा, सरकार की इस योजना का मिला लाभ

Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से पूरे प्रदेश में लाखों लोगों को किफायती दरों में आवास की सुविधा मिल रही है. प्रधानमंत्री आवास योजना पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करती है.
Chhattisgarh news

फगनी बाई को मिला घर

Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से पूरे प्रदेश में लाखों लोगों को किफायती दरों में आवास की सुविधा मिल रही है. प्रधानमंत्री आवास योजना पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करती है. ऐसे ही इस योजना से एक परिवार का पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है.

झोपड़ी में रहकर कीड़े मकोड़ों का डंस सहने वाली फगनी बाई को मिला पक्का मकान

दुर्ग के ग्राम पंचायत चंदखुरी में रहने वाली फगनी बाई का परिवार पहले अपने परिवार के साथ कच्चे मकान में रहती थी, बरसात के दिनो में छत से पानी रिसाव होता था एवं कीड़े मकोड़ों का डर बना रहता था. जिससे उनके परिवार को बहुत संघर्ष का सामना पड़ता था. फगनी बाई ने जब प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सुना तो उन्होंने आवेदन करने का फैसला किया. उन्होंने सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र किए और अपना आवेदन जमा करने के लिए स्थानीय सरकारी कार्यालय (ग्राम पंचायत) में आवेदन जमा किया. कुछ महीनों तक प्रतीक्षा करने के बाद उनका आवेदन स्वीकृत हो गया.

ये भी पढ़ें- अंबागढ़ चौकी में रहस्यमय तरीके से 8 लोगों की मौत, इलाके में सनसनी

पक्का मकान मिलने से पूरा परिवार है खुश

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता से फगनी को आज शासन की मदद से उनका स्वयं का पक्का मकान मिल गया है. नए घर में बिजली और पानी के कनेक्शन सभी बुनियादी सुविधाएं है. इससे न केवल उनकी जीवन स्थितियों में सुधार हुआ बल्कि उन्हें सुरक्षा और सम्मान की भावना भी मिली. अब उन्हें मानसून के मौसम में छत टपकने या बरसाती कीड़े मकौड़ो से डरने की जरूरत नहीं है. फगनी बाई अब अपने परिवार के साथ एक सुरक्षित वातावरण में खुशी से अपना जीवन यापन कर रही हैं.

ज़रूर पढ़ें