MP News: मध्य प्रदेश के IAS और IPS अफसरों ने जारी किया संपत्ति का ब्यौरा

MP IAS and IPS Assets: साल 1995 बैच की एडीजी योगेश देशमुख के पास पांच संपत्ति है. उन्होंने संपत्ति का ब्यौरा देते हुए यह नहीं बताया है कि मौजूदा संपत्ति की कीमत कितनी है.
प्रतीकात्मक चित्र

MP News: मध्य प्रदेश में पदस्थ IAS और IPS अफसरों ने अपनी संपत्ति का आंकड़ा जारी करते हुए संपत्ति का ब्यौरा पेश किया है, जिसके मुताबिक सभी अधिकारियों ने बताया कि उनके पास कहा और कितनी संपत्ति या उनके या उनके परिवार वालों के नाम है. इसकी जानकारी दी है. इसके मुताबिक स्पेशल डीजी शैलैश सिंह और डीजी अजय शर्मा समेत अन्य अफसरों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा जारी किया है.

डीजी शैलेश सिंह के पास यूपी और एमपी में संपत्तियां

ब्यौरे के मुताबिक मध्य प्रदेश के स्पेशल डीजी शैलेश सिंह के पास सबसे ज्यादा पुश्तैनी जमीन है, वहीं EOW में पदस्थ डीजी अजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें हर महीने ढाई लाख रूपये की आय किराए से होती है. इसमें दिल्ली के फ्लैट से 2 लाख से अधिक किराया मिलता है. भोपाल के एक मकान से 66 हजार से अधिक किराया मिलता है, हाउसिंग सोसाइटी में बने प्लॉट से 1 लाख 10 हजार की आय होती है. साथ ही चंदनपुर परिवार की जमीन से डेढ़ लाख रुपए का रेंट उन्हें हर महीने मिलता है.

स्पेशल डीजी गोविंद प्रताप ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके पास मध्य प्रदेश समेत उत्तर प्रदेश में कई जमीनें हैं इसके अलावा उनके पास कई संपत्तियां ऐसी है जिसे उन्होने जमीन बेचकर खरीदा है.

ये भी पढ़ें: Chandigarh Mayor Election में धांधली को लेकर SC में कल फिर सुनवाई, रिटर्निंग ऑफिसर ने कबूला- बैलट पेपर पर लगाया था क्रॉस

स्पेशल डीजी सुषमा सिंह के पास करोड़ों की संपत्ति

IPS और स्पेशल डीजी सुषमा सिंह ने हुजूर इलाके में आधा एकड़ जमीन 1995 में खरीदी थी. उसे वक्त डेढ़ लाख रुपए देकर अपने नाम जमीन कराई थी, जिसकी मौजूदा कीमत 51 लाख के पार हो चुकी है. उन्होंने बताया कि जमीन पर मकान बनाया गया है. इसके लिए पति और जीपीएफ की सेविंग से कंस्ट्रक्शन किया गया है. वहीं झील किनारे आईपीएस ने एक करोड़ का बंगला होने की भी जानाकरी दी है.

IPS राजेश चावला के नाम नहीं कोई संपत्ति

आईपीएस राजेश चावला ने संपत्ति का ब्यौरा देते हुए कहा कि उनके नाम पर कोई संपत्ति नहीं है. पत्नी के नाम पर संपत्ति खरीदी गई है. उन्होंने बताया कि शाहपुरा में साल 2021 में एक करोड़ से अधिक में संपत्ति खरीदी गई है. चावला जमीन पर बंगला बनवा रहे हैं. इसके अलावा उनके पास 55 लाख रुपए का बागसेवनिया इलाके में फ्लैट भी है, जिसे उन्होंने साल 2017 में खरीदा था.

IPS श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में किया निवेश

साल 1992 बैच के आईपीएस पंकज कुमार श्रीवास्तव ने मध्य प्रदेश में अपनी कोई संपत्ति नहीं खरीदी है. उन्होंने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में फ्लैट और मकान खरीदा है. श्रीवास्तव ने अपनी संपत्ति की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 40 लाख रुपए का फ्लैट 2012 में खरीदा था, जिसकी मौजूदा कीमत 1 करोड़ 25 लाख है. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के अल्मोड़ा में साल 2009 में 5 लाख की जमीन खरीदी गई थी. इसकी मौजूदा कीमत 15 लाख है. वहीं 25 लाख रुपए का मकान भी खरीदा था. इसकी मौजूदा कीमत 50 लाख रुपए है.

ADG देशमुख के पास पांच संपत्तियां

साल 1995 बैच की एडीजी योगेश देशमुख के पास पांच संपत्ति है. उन्होंने संपत्ति का ब्यौरा देते हुए यह नहीं बताया है कि मौजूदा संपत्ति की कीमत कितनी है. देशमुख के पास बैतूल, दिल्ली और भोपाल सहित महाराष्ट्र में संपत्ति है. खास बात ये है कि अभी तक 246 अफसर ऐसे हैं जिन्होनें अपनी संपत्ति की जानकारी दी है. वहीं 23 IPS अफसर ऐसे हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति को लेकर कोई रिकार्ड जमा नहीं करवाया है .

ज़रूर पढ़ें