Farmer Protest: ‘हम किसानों के प्रति समर्पित, पीएम मोदी के नेतृत्व में कर रहे काम’- कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा

Farmer Protest: किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि दिल्ली की ओर हमारे मार्च को दो दिन के लिए हम रोका जाएगा.
Minister Ajrun Munda

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा (ANI)

Farmer Protest: किसान संगठनों ने अगले दो दिनों के लिए ‘दिल्ला चलो’ मार्च को रोक दिया है. गुरुवार को भी कई जगहों पर किसानों का प्रदर्शन जारी है और उन्होंने रेल रोकी है. वहीं केंद्र सरकार ने फिर से एक बार किसानों के साथ बातचीत का प्रस्ताव रखा है. इसी बीच बुधवार को केंद्र सरकार ने गन्ना के खरीद मूल्य में बढ़ोतरी कर दी. इन तमाम घटनाक्रम के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रतिक्रिया दी है.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “किसानों के लिए भारत सरकार लगातार काम कर रही है और समर्पित है. कल ही किसानों के मामले में गन्ने का उचित और लाभकारी मूल्य 340 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है. हम किसानों के प्रति समर्पित होकर पीएम मोदी के नेतृत्व में काम कर रहे हैं.”

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “पंजाब में किसान संगठनों के साथ कई दौर की सार्थक बातचीत हुई है. अभी भी किसानों को कहा है कि इसका समाधान हम वार्ता से निकालेंगे. सरकार किसानों के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, हम फिर से बात कर सकते हैं.”

पुलिस फायरिंग में किसान की मौत का दावा

वहीं भारतीय किसान यूनियन नेता राकेश टिकैत ने कहा, “किसानों का विरोध प्रदर्शन, पंजाब की सीमाओं पर हो रही घटनाओं और MSP पर कानून को लेकर आज SKM(संयुक्त किसान मोर्चा) की बैठक है. वहां (खनौरी बॉर्डर पर) एक किसान शहीद हुआ है. पुलिस ने उन पर फायरिंग की.”

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को बड़ा झटका, बजट सत्र में नहीं होंगे शामिल, कोर्ट से मांगी थी अनुमति

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “हम खनौरी में हुई घटना पर चर्चा करेंगे. दिल्ली की ओर हमारे मार्च को दो दिन के लिए हम रोका जाएगा. हम बाद में पूरी स्थिति स्पष्ट करेंगे कि हमारा आगे का आंदोलन क्या होगा.”

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “चीनी मिलों द्वारा किसानों को गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए आगामी गन्ना सीजन के लिए 1 अक्टूबर 2024 से 30 सितंबर 2025 की अवधि में मूल्य निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है. वर्ष 2024-25 के लिए मूल्य 340 रुपये प्रति क्विंटल तय करने का निर्णय लिया गया है, जो पिछले वर्ष 315 रुपये था, जो इस वर्ष बढ़कर 340 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.”

ज़रूर पढ़ें