Lok Sabha Election 2024: महुआ मोइत्रा को TMC ने फिर दिया टिकट, ‘कैश-फॉर-क्वेरी’ विवाद के बाद गई थी सदस्यता, नुसरत जहां का कटा पत्ता

Lok Sabha Election 2024: TMC ने सांसद नुसरत जहां का टिकट भी काट दिया है, नुसरत जहां बशीरहाट लोकसभा सीट से विधायक थीं.
Mahua Moitra

पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा

Lok Sabha Election 2024: टीएमसी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. बीते साल ‘कैश-फॉर-क्वेरी’ विवाद के बाद लोकसभा से उनके निष्कासित सांसद महुआ मोइत्रा को पार्टी ने फिर से उम्मीदवार बनाया है. जबकि अभिनेत्री और पार्टी सांसद नुसरत जहां का टिकट काट दिया है.

महुआ मोइत्रा को टीएमसी ने इस बार फिर से कृष्णानगर लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में भी वह सीट से जीतकर संसद पहुंची थीं. लेकिन बाद में ‘कैश-फॉर-क्वेरी’ विवाद सामने आने के बाद उनके खिलाफ एक जांच कमेटी बनाई गई थी. उस जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दी और उस रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई हुई थी.

तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार पर आरोप था कि सदन में सवाल उठाने के लिए अपने व्यवसायी ‘दोस्त’ से पैसे लिए थे. बाद में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को चुनौती दी थी. हालांकि उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी झटका लगा था और कोर्ट ने उन्हें अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था. अदालत में महुआ मोइत्रा का पक्ष वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी रखा था. तब कोर्ट ने कहा था कि वह इसपर मार्च में विचार करेगी.

नुसरत जहां का कटा पत्ता

पार्टी ने सांसद नुसरत जहां का टिकट भी काट दिया है, नुसरत जहां बशीरहाट लोकसभा सीट से विधायक थीं. बीते दिनों के दौरान संदेशखाली के जिस इलाकें में हिंसा और उसके बाद विवाद बढ़ा है वह इलाका बशीरहटा लोकसभा सीट के अंतरगत ही आता है. लेकिन अब उनकी जगह पर पार्टी ने हाजी नुरुल इस्लाम को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, मंत्री रहे राजेंद्र यादव और लालचंद कटारिया ने थामा बीजेपी का दामन

नुसरत जहां संसद में अपने कपड़ों को लेकर भी विवादों में रह चुकी हैं. सांसद बनने के बाद टीएमसी नेता जब पहली बार संसद गई थीं तो उनके कपड़ों पर जमकर विवाद हुआ था. तब अभिनेत्री वेस्टर्न ड्रेस पहनकर ही संसद पहुंच गई थीं. इसके अलावा नुसरत जहां अपने ब्वॉयफ्रेंड निखिल जैन से शादी के बाद विवाद बढ़ने पर चर्चा में आई थीं. इसके बाद दोनों का तलाक हो गया, फिर नुसरत जहां ने एक्टर यश दासगुप्ता के साथ अफेयर के कारण चर्चा में रही थीं.

ज़रूर पढ़ें