MP News: लोकसभा चुनाव से पहले एमपी सरकार ने बढ़ाया कर्मचारियों का 4 प्रतिशत डीए, आचार संहिता लागू होने से पहले कर्मचारियों को साधने की कोशिश

DA Hike in MP: हालांकि केंद्र के बराबर डीए मिलने के लिए मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को तीन से चार महीने का इंतजार करना होगा.
Good-news-for-employees image

प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश में साढ़े सात लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिए जाने का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता जारी करने के लिए आदेश जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के संबंध में वित्त विभाग में आदेश जारी कर दिया है. इधर दिए नहीं मिलने की वजह से नाराज कर्मचारियों मंत्रालय के बाहर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दे रहे हैं.

इस बीच सरकार ने महंगाई भत्ता देने के संबंध में आदेश जारी कर दिया है. हालांकि केंद्र के बराबर डीए मिलने के लिए मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को तीन से चार महीने का इंतजार करना होगा. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता दे रही है. चार प्रतिशत मध्य प्रदेश सरकार ने भी दिए बढ़ा दिया है. इस हिसाब से कर्मचारियों का मध्य प्रदेश में डीए 42% से बढ़कर 46% हो गया है. दरअसल, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाएगी. इसलिए सरकार ने बिना देरी करते हुए कर्मचारियों को साधने के लिए महंगाई भत्ता जारी कर दिया है.

पिछली दो कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के डीए को बढ़ाने के संबंध में सरकार फैसला नहीं ले पाई लेकिन आचार संहिता लागू होने के आसार बनते ही आदेश जारी कर दिया. यानी कि चुनाव को देखते हुए सरकार ने कर्मचारियों को फायदा देकर अपने पक्ष में वोट लेने की कोशिश की है. बता दें की मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारी पिछले 6 महीने से महंगाई भत्ता जारी करने के लिए सरकार से गुहार लगा रहे थे. विधानसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता लागू हो गई थी. इस बीच कर्मचारियों का 4% डीए लागू नहीं हो पाया था.

ये भी पढ़े: 75 दिनों में हर दिन भाजपा में शामिल हुए 100 कांग्रेसी, पार्षद-महापौर, पूर्व विधायक से लेकर केंद्रीय मंत्री भी हुए पीएम मोदी से प्रभावित

पेंशनर्स को महीना करना होगा इंतजार

मध्य प्रदेश सरकार ने मौजूदा सरकारी कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी कर 46% महंगाई भत्ता कर दिया है लेकिन अभी भी रिटायर्ड कर्मचारियों को इंतजार करना होगा. क्योंकि सरकार ने पेंशनर्स का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया है. अभी मौजूदा समय में रिटायर्ड हो चुके कर्मचारियों को 38% डीए मिल रहा है यानी की मौजूदा कर्मचारियों की तुलना में रिटायर्ड कर्मचारियों को 8% कम महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें