Ram Mandir: राम मंदिर में कब से दर्शन करेंगे आम लोग? क्या होगा समय, दिन में 3 बार होगी आरती

Ram Mandir: रामलला की आरती में शामिल होने के लिए लोगों को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा पास उपलब्ध कराया जाएगा.
Ram Mandir Photo

राम मंदिर में दर्शन का समय (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Timing: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से लोग आए हुए थे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देशभर के लोगों में उत्साह देखा गया. वहीं अब प्राण प्रतिष्ठा खत्म होने के बाद आम लोगों के मन में कई सवाल चल रहे होंगे. कब से लोग मंदिर में रामलला के दर्शन कर पाएंगे, क्या कोई शुल्क भी देना होगा और अन्य सवालों के जवाब हम आपको देंगे.

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है अब 23 जनवरी यानी मंगलवार से लोग रामलला का दर्शन कर पाएंगे. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने के कारण आम लोग रामलला का दर्शन नहीं कर पाए हैं. अयोध्या में मंदिर आम लोगों के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक खुला रहेगा. इसके बाद दोपहर दो बजे से शाम सात बजे तक लोग रामलला का दर्शन कर पाएंगे. दोपहर के वक्त करीब ढाई घंटे तक मंदिर बंद रहेगा.

दिन में तीन बार होगा आरती

मंदिर दोपहर में भोग और विश्राम के लिए बंद रखा जाएगा. पूरे दिन में रामलला की तीन बार आरती होगी. पहली आरती सुबह 6.30 बजे होगा, दूसरी आरती दोपहर 12 बजे होगा और तीसरी आरती शाम 7.30 बजे होगी. पहले आरती को श्रृंगार आरती, दूसरी आरती को भोग आरती और तीसरी आरती को संध्या आरती का नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: सुनहरे रंग के कपड़े पहने और हाथ में चांदी की छत्र लिए पहुंचे पीएम मोदी, रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा

रामलला की आरती में शामिल होने के लिए लोगों को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा पास उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए लोगों को पहचान पत्र देना होगा. हालांकि एक बार केवल 30 लोगों को ही आरती में शामिल होने की अनुमति होगी. दर्शन के लिए मंदिर में कोई शुल्क नहीं लगेगा लेकिन आरती के लिए ट्रस्ट द्वारा पास लेने आनिवार्य होगा.

अब बाहर से आने वाले लोग अगर ट्रेन से आते हैं तो रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी पांच किलोमीटर होगी. जबकि महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मंदिर की दूरी 17 किलोमीटर है. वहीं अगर भक्त लखनऊ से आते हैं तो सड़क के रास्ते मंदिर की दूरी 160 किलोमीटर है.

ज़रूर पढ़ें